scriptअमरीका ने 3 आतंकियों पर रखा 70 करोड़ का इनाम, मलाला हमले से जुड़ा आतंकवादी भी शामिल | America rewarded Rs 70 crore on 3 pakistani terrorists | Patrika News
अमरीका

अमरीका ने 3 आतंकियों पर रखा 70 करोड़ का इनाम, मलाला हमले से जुड़ा आतंकवादी भी शामिल

अमरीका ने अफगानिस्तान और उस क्षेत्र में सक्रिय आतंकी संगठनों पर निशाना साधते हुए 3 बड़े आतंकियों पर 70 करोड़ का इनाम घोषित किया है।

Mar 09, 2018 / 01:07 pm

Mohit sharma

taliban

नई दिल्ली। आतंकवाद को लेकर अमरीका का सख्त रुख एक बार सामने आया है। अमरीका ने अफगानिस्तान और उस क्षेत्र में सक्रिय आतंकी संगठनों पर निशाना साधते हुए 3 बड़े आतंकियों पर 70 करोड़ का इनाम घोषित किया है। यह सबसे अहम बात यह है कि तीनों ही आतंकी पाकिस्तान के रहने वाले हैं। अमरीकी गृह मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए तीनों आतंकियों के पहचान अब्दुल वली, मनाल वाघ व मुल्ला फजलुल्लाह के रूप में की है। इन आतंकियों में अकेले मुल्ला पर ही 32 करोड़ रुपए का इनाम है, जबकि अन्य दो पर 19—19 करोड़ के इनाम की घोषणा की गई है।

कौन है मुल्ला फजलुल्लाह

बता दें कि पाक आतंकी मुल्ला तहरीक—ए—तालिबान का चीफ है। कई आतंकी घटनाओं को अजांम दे चुके मुल्ला ने ही मलाला युसुफजई पर अटैक करवाया था। इसके अलावा मुल्ला ने अपने साथियों के सहयोग से पाकिस्तान के आर्मी पब्लिक स्कूल पर बड़ा आतंकी हमला कराया था। इस हमले में इतिहास के सबसे घातक आंतकवादी घटना को अंजाम दिया था। हमले में 130 बच्चों समेत 151 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं अब्दुल वली अफगानिस्तान में अपनी आंतकि गतिविधियों को अंजाम देता आया है। जबकि मनाल अपहरण व तस्करी जैसे अपराधों में संलिप्त पाया गया है।

बातचीत पर दिया था बयान

बता दें कि फगानिस्तान तालिबान ने पिछले दिनों बयान जारी किया था कि वह युद्धग्रस्त देश में राजनीतिक समाधान शुरू करने के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बीच अमेरिका के साथ वार्ता के लिए तैयार है। तालिबान ने जारी बयान में कहा था कि राजनीतिक कार्यालय इस संकट के शांतिपूर्ण समाधान के संबंध में अमेरिकी अधिकारियों से प्रत्यक्ष बातचीत का आह्वान करता है। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के उपसहायक सचिव एलिस वेल्स के अफगानिस्तान दौरे और अफगान नेताओं से मिलने के बाद यह बयान आया था। फगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और अन्य नेताओं ने तालिबान के साथ बार-बार शांति वार्ता की पेशकश की।

Home / world / America / अमरीका ने 3 आतंकियों पर रखा 70 करोड़ का इनाम, मलाला हमले से जुड़ा आतंकवादी भी शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो