scriptअमरीका का स्वतंत्रता दिवस: इस तरह से एक साथ मिलकर जश्न मनाते हैं लोग | Patrika News
अमरीका

अमरीका का स्वतंत्रता दिवस: इस तरह से एक साथ मिलकर जश्न मनाते हैं लोग

4 Photos
6 years ago
1/4

अमरीकी संसद के बाहर लॉन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 4 जुलाई का डिजाइन बनाकर खुशी का इजहार किया। साथ ही आम नागरिकों ने मिलकर एक साथ जश्न मनाया। आपको बता दें कि अमरीका के लोग इस विशेष दिन पर ब्रितानी साम्राज्य से स्वाधीन होने वाली 13 कॉलोनियों और संयुक्त राज्य अमरीका की स्थापना के इतिहास का बखान करते है। साथ ही अमरीका के संस्थापकों और अमरीकी क्रांति की आकांक्षाओं को याद करते है। अमरीकी लोग ऐसी आकांक्षाओं को याद करते हैं जिसके कारण दबी कुचली जनता ने शक्तिशाली साम्राज्य से मुक़ाबला किया और नए राष्ट्र की स्थापना की।

2/4

बता दें कि हजारों की तादाद में अमरीकी लोग स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के सामने जमा होते हैं और फिर मिलकर आजादी के जश्न को मनाते हैं। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी अमरीका की आजादी का प्रतीक है। अमरीका के न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को दुनियाभर में इसे उम्मीद और आजादी की प्रतीक के तौर पर देखा जाता है।

3/4

गौरतलब है कि 18वीं सदी के उत्तरार्ध में घटित घटनाएं जिनमें 13 कॉलोनियां ब्रितानी साम्राज्य से आजाद होकर संयुक्त राज्य अमरीका के नाम से एक देश बना, को ही अमरीकी क्रांति कहा जाता है। इस क्रांति में 1775 एवं 1763 के बीच 13 कॉलोनियां मिलकर ब्रितानी साम्राज्य के साथ सशस्त्र संग्राम में शामिल हुई थीं जिसे क्रांतिकारी युद्ध या अमरीका का स्वतंत्रता संग्राम कहते हैं।

4/4

बता दें कि अमरीकी क्रांति के दौरान आपसी दोस्ती को मजबूत करने के लिए फ्रांस के लोगों ने अमरीका को यह मूर्ति अमरीका के भेंट की थी। यह मूर्ति लोवर मैनहट्टन के लिबर्टी आईलैंड में स्थित है और इसकी ऊंचाई 46 मीटर है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.