अमरीका का खुफिया अधिकारी गिरफ्तार, चीन के लिए करता था जासूसी

अमरीका का खुफिया अधिकारी गिरफ्तार, चीन के लिए करता था जासूसी

| Updated: 05 Jun 2018, 07:05:29 PM (IST) अमरीका

अमरीका में एक जासूस गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि वह चीन के लिए जासूसी कर रहा था।

वाशिंगटनः अमरीका के एक पूर्व खुफिया अधिकारी को चीन के लिए जासूसी करने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। कथित जासूस को सिएटल की एक अदालत में पेश किया गया। बताया जा रहा है कि रॉन रॉकवेल हैनसेन (58) को शनिवार को एफबीआई ने सिएटल हवाईअड्डे पर जाने के दौरान रास्ते से गिरफ्तार किया था। रॉकवेल चीन जाने की फिराक में था। पुलिस का कहना है कि रॉन रॉकवेल हैनसेन को चीन के जासूस के रूप में काम करने के लिए 8,00,000 डॉलर मिले। आरोप है कि वह खुफिया जानकारी देने की कोशिश में था।
रॉकवेल हैनसेन पर लगे 15 आरोप
रॉकवेल हैनसेन खुद पर लगे आरोपों का सामना करने के लिए अपने गृह राज्य ऊटाह में लौटने के लिए सहमत हो गया है। ऊटाह के सिराक्यूस में रहने वाले हैनसेन पर विदेशी सरकार की सहायता के लिए राष्ट्रीय रक्षा सूचना एकत्र करने या वितरित करने का प्रयास का आरोप है। उस पर 15 आरोप तय किए गए हैं जिनमें चीन के लिए गैर-पंजीकृत विदेशी एजेंट के रूप में कार्य करना और थोक में नकदी की तस्करी करना शामिल है।

हैनसेन को मिल सकती है आजीवन कारावास की सजा
बताया जा रहा है कि अगर हैनसेन दोषी साबित होता है तो उसे आजीवन कारावास की सजा मिल सकती है। सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमेर्स ने कहा कि हैनसेन की यह हरकत हमारे देश की सुरक्षा के साथ विश्वासघात और अपने पूर्व खुफिया सहयोगियों के लिए अपमान है। अटॉर्नी जनरल ने कहा कि रॉकवेल हैनसेन के अपराध को माफ नहीं किया जा सकता। इसलिए उसको सजा दिलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

पहले भी गिरफ्तार हुए हैं जासूस
ये पहला मामला नहीं है जब किसी अमरीकी ने दुश्मन देश के लिए जासूसी की हो। इसके पहले भी चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में सीआईए के एक पूर्व अफसर जेरी चुन शिंग को भी गिरफ्तार किया गया था। उन पर देश की खुफिया जानकारी चीन तक पहुंचाने का आरोप लगा था। इससे पहले सीआईए अफसर केविन मैलरी को चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned