अमरीकी कांग्रेस के सीनेटर ने की फेसबुक डेटा हैकिंग में जांच की मांग

अमरीकी कांग्रेस के सीनेटर ने की फेसबुक डेटा हैकिंग में जांच की मांग

| Updated: 29 Sep 2018, 03:49:23 PM (IST) अमरीका

फेसबुक के डेटा में सेंधमारी की जांच जोर पकड़ने लगी है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि मामले की जांच जल्द ही शुरू हो सकती है।

वाशिंगटन: अमरीका में फेसबुक के डेटा में सेंधमारी की जांच जोर पकड़ने लगी है। अमरीकी कांग्रेस के सीनेटर मार्क आर.वॉर्नर ने घटना की पूर्ण जांच का आह्वान किया है। इंटेलिजेंस की सीनेट सिलेक्ट समिति के उपाध्यक्ष और सीनेट साइबरसिक्योरिटी कॉकस के सह-अध्यक्ष वॉर्नर ने कहा कि यह उचित समय है कि कांग्रेस आगे आए और सोशल मीडिया यूजर्स की निजता की सुरक्षा के लिए तत्काल कोई कदम उठाए। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता वॉर्नर ने कहा, "खबर है कि फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट खतरे में हैं। इस दिशा में जल्द से जल्द जांच की जरूरत है।"

पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी
दरअसल फेसबुक के डेटा में सेंधमारी का एक और मामला सामने आया है, जिसमें लगभग पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी की बात कही जा रही है। फेसबुक ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि हैकर्स ने फेसबुक के एक फीचर में तकनीकी खामी का फायदा उठाकर एक्सेस टोकेन की मदद से लगभग पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट में सेंधमारी की। इस सेंधमारी की घटना को स्वीकार करने के बाद कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद यह सुरक्षा में सेंधमारी की सबसे बड़ी घटना है।

फेसबुक ने मांगी थी माफी
इससे पहले डाटा लीक मामले में अपनी गलती स्वीकार करने के बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने अखबारों में विज्ञापन छपवाकर लिखित माफी मांगी थी। अखबारों में छपे माफीनामे में मार्क ने कहा था कि 'आपकी सूचना सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, अगर हम ऐसा नहीं कर सकते तो हम इसके योग्य नहीं हैं'। फेसबुक के संस्थापक ने माफीनामे में कहा था कि साल 2014 में लाखों लोगों का फेसबुक डेटा लीक हुआ, जोकि यूजर्स के साथ धोखा है। मार्क ने फेसबुक यूजर्स को विश्वास दिलाया था कि भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए वे कड़े कदम उठा रहे हैं। लेकिन इसके बाद अब दोबारा इस तरह का मामला सामने आया है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned