scriptगुटेरेस ने नए साल में वैश्विक चिंताओं में सुधार की जताई उम्मीद, कहा-एकजुटता से होगा समाधान | antonio guterres hopes new year will bring down global problems | Patrika News

गुटेरेस ने नए साल में वैश्विक चिंताओं में सुधार की जताई उम्मीद, कहा-एकजुटता से होगा समाधान

Published: Dec 30, 2018 03:55:38 pm

Submitted by:

Shweta Singh

गुटेरेस ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र 2019 में लोगों को एकजुट करने और समस्याओं के समाधान करने की दिशा में काम करेगा।

antonio guterres hopes new year will bring down global problems

गुटेरेस ने नए साल में वैश्विक चिंताओं में सुधार की जताई उम्मीद, कहा-एकजुटता से होगा समाधान

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनियाभर के लोगों के लिए अाने वाले साल के लिए एक खास संदेश दिया है। गुटेरेस ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र 2019 में लोगों को एकजुट करने और समस्याओं के समाधान करने की दिशा में काम करेगा।

दुनिया एक तनाव परीक्षण से गुजर रही है: गुटेरेस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संरा प्रमुख ने अपने नए साल के संदेश में कहा कि दुनिया एक तनाव परीक्षण से गुजर रही है क्योंकि जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है। गुटेरेस ने कहा कि भू-राजनीतिक विभाजन गहरा रहे हैं। असमानता बढ़ रही है और रिकॉर्ड संख्या में लोग सुरक्षा और संरक्षण की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं।

चुनौतियों के बावजूद बंधी है उम्मीद

हालांकि फिर भी आने वाले साल के लिए सरां प्रमुख ने सकारात्मकता दिखाई है। गुटेरेस ने कहा कि इस तरह की चुनौतियों के बावजूद कई ऐसे कारण हैं जो उम्मीद दिखाते हैं जिसमें यमन वार्ता, इथियोपिया और इरिट्रिया तनाव, दक्षिण सूडान संघर्ष और पेरिस समझौते के कार्यान्वयन की प्रगति शामिल है। उन्होंने कहा, ‘नव वर्ष की शुरुआत में आइए हम एक साथ मिलकर खतरों का सामना करने और मानवीय गरिमा की रक्षा व एक बेहतर भविष्य का निर्माण करने का संकल्प लें।’

ट्रेंडिंग वीडियो