गुटेरेस ने जी-20 में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई पर दिए जोर की तारीफ की

गुटेरेस ने एक बयान में इसके तीन प्रमुख बिंदुओं का जिक्र किया।

 

By: Shweta Singh

Published: 03 Dec 2018, 02:52 PM IST

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 2018 जी -20 सम्मेलन के समापन पर जारी किए घोषणापत्र का स्वागत किया। शनिवार को जारी इस घोषणापत्र में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई है। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि गुटेरेस ने एक बयान में इसके तीन प्रमुख बिंदुओं का जिक्र किया।

सभी नीतिगत उपकरणों का प्रयोग करने की ली शपथ

महासचिव ने कहा, 'घोषणापत्र में मजबूत वैश्वीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र के ब्लूप्रिंट सतत विकास के 'एजेंडा 2030' के समर्थन की पुष्टि की गई है। इसी के साथ मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को प्राप्त करने के लिए सभी नीतिगत उपकरणों का प्रयोग करने की शपथ ली गई है। उन्होंने कहा, 'जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में उच्चाकांक्षा बढ़ाने की जरूरत पर बल देते हुए जी -20 नेताओं ने अपने स्तर पर निर्धारित योगदान की प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए 2015 के पेरिस समझौते के हस्ताक्षरकर्ता देशों का मजबूत समर्थन व्यक्त किया है।'

विश्व व्यापार संगठन के सुधार के महत्व को भी किया गया रेखांकित

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा कि घोषणा में जी -20 नेताओं ने व्यापार के लिए बहुपक्षीय दृष्टिकोण और विश्व व्यापार संगठन के सुधार के महत्व को भी रेखांकित किया। महासचिव ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा कि जी -20 में पर्यावरणीय रूप से हानिकारक गैसों के उत्सर्जक देश शामिल हैं और उन देशों द्वारा जारी यह घोषणापत्र जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती के समाधान के लिए आशा प्रदान करता है।

Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned