scriptयमन में खत्म होगा अमरीकी दखल, अमरीकी सदन ने पास किया प्रस्ताव | Approved proposal to end US role in Yemen war | Patrika News
अमरीका

यमन में खत्म होगा अमरीकी दखल, अमरीकी सदन ने पास किया प्रस्ताव

247-175 वोट में पारित यह प्रस्ताव अब ट्रंप के पास जाएगा
राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा बिल को वीटो करने की संभावना है
यमन में 19,000 से अधिक हवाई हमले

Apr 05, 2019 / 11:11 am

Mohit Saxena

fight

यमन युद्ध में अमरीकी भूमिका को समाप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

वाशिंगटन। यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने गुरुवार को यमन में सऊदी-यूएई युद्ध के लिए अमरीकी समर्थन को समाप्त करने के बिल को मंजूरी दे दी। इसके अलावा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सऊदी अरब साम्राज्य का समर्थन करने पर फटकार लगाई। 247-175 वोट में पारित यह उपाय अब ट्रंप के पास जाता है,लेकिन वाइट हाउस ने संकेत दिया है कि राष्ट्रपति के बिल को वीटो करने की संभावना है।
यमन में सऊदी समर्थित सरकार हो रही एकजुट

अमरीकी सीनेट द्वारा पहले अनुमोदित किए गए प्रस्ताव के पारित होने के बाद,पहली बार संयुक्त राज्य अमरीका की कांग्रेस ने युद्ध शक्ति अधिनियम 1973 के तहत काम किया है। वियतनाम युद्ध-युग के कानून को अमरीकी राष्ट्रपति द्वारा सैन्य बलों की तैनाती को रोकने के लिए शुरू किया गया था। 2015 के बाद से, अमरीकी ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को जेट विमानों, टोही, टारगेटिंग और खुफिया जानकारी की हवाई वापसी प्रदान की है, जो हौथी विद्रोहियों के खिलाफ अपने अभियान में यमन में सऊदी समर्थित सरकार को एकजुट कर रहे हैं।
60,000 नागरिक मारे गए

सऊदी अरब और अरब सरकारों के गठबंधन ने यमन में 19,000 से अधिक हवाई हमले किए हैं। सऊदी-यूएई गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमलों ने नागरिकों, अस्पतालों और जल उपचार सुविधाओं को प्रभावित किया है। सहायता समूहों का अनुमान है कि युद्ध में 60,000 नागरिक मारे गए हैं और 85,000 से अधिक बच्चों की मौत हुई है, जिनमें लाखों लोग “अकाल से एक कदम दूर” हैं।

Home / world / America / यमन में खत्म होगा अमरीकी दखल, अमरीकी सदन ने पास किया प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो