scriptन्यूयॉर्क: आर्कबिशप ने पूर्व न्यायाधीश पर सौंपी यौन उत्पीड़न मामलों के जांच की जिम्मेदारी | Archbishop of New York announces reviewer in assault cases in church | Patrika News

न्यूयॉर्क: आर्कबिशप ने पूर्व न्यायाधीश पर सौंपी यौन उत्पीड़न मामलों के जांच की जिम्मेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2018 02:08:49 pm

Submitted by:

Shweta Singh

यह संघीय जज इन मामलों के निपटान की दिशा में भी काम करेंगे।

Cardinal Timothy Dolan, Archbishop of New York

न्यूयॉर्क: आर्कबिशप ने पूर्व न्यायाधीश पर सौंपी यौन उत्पीड़न मामलों का निरीक्षण

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क के आर्कबिशप टिमोथी डोलन ने कैथोलिक चर्च पर यौन उत्पीड़न के मामलों की निष्पक्ष निरीक्षण जांच मामले में एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने इस मामले के लिए सेवानिवृत्त संघीय जज को नामित किया है। बता दें कि यह संघीय जज इन मामलों के निपटान की दिशा में भी काम करेंगे।

जांच के लिए मुहैया कराए जाएंगे चर्च के निजी रिकॉर्ड

मुख्य पादरी डोलन ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि न्यायाधीश बारबरा जोन्स मामलों का निरीक्षण करेंगी और आर्कडियसिस की जिम्मेदारियों में और सुधार लाने से संबंधित सुझाव देंगी। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा करने के लिए चर्च ने न्यायाधीश को चर्च के निजी रिकॉर्ड उपलब्ध कराने की गारंटी दी है। फिलहाल जांच करने वाली इस नई टीम को मात्र दस दिन ही हुए हैं।

ये भी पढ़ें:- अमरीका में बढ़ रहा है भारतीय भाषाओं का चलन, सबसे ज्यादा हिंदी भाषी लोग

लोगों का भरोसा खो दिया तो कुछ नहीं बचेगा

हालिया आरोपों से आहत डोलन ने कहा, ‘अगर मैंने अपने लोगों और समुदाय का भरोसा खो दिया तो फिर मेरे पास ज्यादा कुछ नहीं बचेगा।’ उन्होंने कहा, ‘ लोगों को पारदर्शिता, जवाबदेही और इस मामले में ठोस कार्रवाई चाहिए।’ इसी कारण उन्होंने ये कदम उठाया है।

करेंगीये भी पढ़ें:- सऊदी अरब: उमरा करने वालों के नियम में बड़ा बदलाव, मिली सभी शहरों की यात्रा की मंजूरी

यौन उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ने के बाद कार्डिनल मैकारिक का इस्तीफा

बता दें कि न्यूयॉर्क के आर्कडियसिस ने 20 जून को घोषणा की थी कि जांच समिति ने आरोपों को विश्वसनीय पाया है। यौन उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ने के बाद कार्डिनल मैकारिक ने इस्तीफा पेश किया था, जिसे पोप फ्रांसिस ने स्वीकार कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो