scriptआधे अमरीकी नेतन्याहू को निमंत्रण देने के खिलाफ | Around 50 percent Americans against inviting Israeli PM Netanyahu to US | Patrika News

आधे अमरीकी नेतन्याहू को निमंत्रण देने के खिलाफ

Published: Mar 02, 2015 08:58:00 am

सर्वेक्षण के नतीजे ऎसे समय में सामने आए हैं, जब नेतन्याहू
और ओबामा के बीच तनाव बढ़ गया है

वॉशिंगटन। अमरीका में लगभग 50 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष जॉन बोहनर को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कांग्रेस को संबोधित करने का न्योता नहीं देना चाहिए था। इसके लिए पहले उन्हें व्हाइट हाउस से मशविरा करना चाहिए था।

एनबीसी न्यूज/वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 48 फीसदी लोगों का मानना है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को पहले सूचित किए बगैर नेतन्याहू को निमंत्रण देने का बोहनर का निर्णय उचित नहीं है, जबकि 30 फीसदी ने कहा कि रिपब्लिकन को ऎसा करना चाहिए था और अन्य 22 फीसदी ने कहा कि उनके पास इस बारे जवाब देने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।

यह सर्वेक्षण रविवार को जारी किया गया। सर्वेक्षण के नतीजे ऎसे समय में सामने आए हैं, जब इजरायली नेता नेतन्याहू और ओबामा के बीच तनाव बढ़ गया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि ओबामा नेतन्याहू के वॉशिंगटन दौरे के दौरान उनसे मुलाकात नहीं करेंगे, क्योंकि उनका यह दौरा इजरायल के आगामी आम चुनाव से गहरे रूप में जुड़ा है।

नेतन्याहू परमाणु क्षमता संपन्न ईरान को इजरायल के लिए खतरा मानते हैं, और ऎसी संभावना है कि वह कांग्रेस में मंगलवार को अपने भाषण के दौरान ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चल रही वार्ता पर एकबार फिर आपत्ति उठाएंगे।

ओबामा कीराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसैन राइस ने कांग्रेस में नेतन्याहू के प्रस्तावित भाषण को अमरीका और इजरायल के संबंधों के लिए “घातक” करार दिया। अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भी, मौजूदा ईरान वार्ता का विरोध करने के लिए नेतन्याहू की निंदा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो