script

भूकंप के झटकों से दहला अलास्का, एंकोरेज शहर में मकान और सड़कें क्षतिग्रस्त

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 08:36:17 am

इस भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई

Alaska earthquake

भूकंप के झटकों से दहला अलास्का, एंकोरेज शहर में मकान और सड़कें क्षतिग्रस्त

एंकोरेज। एक के बाद एक भूकंप के कई झटकों से अमरीका का अलास्का प्रांत दहल उठा है। अलास्का के एंकोरेज शहर में एक के बाद भूकंप के कई झटके महसूस किये गए। अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि पहला और अधिक शक्तिशाली भूकंप अलास्का के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के उत्तर में लगभग 7 मील दूरी पर केंद्रित था। अलास्का की खाड़ी के पास आए इस भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई। बताया जा रहा है कि अलास्का में बैक-टू-बैक भूकंप से मकानों की खिड़कियां टूट गईं और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

दो बड़े झटके

अलास्का में बैक-टू-बैक भूकंप के दो बड़े झटके महसूस किये गए। पहला झटका काफी तेज था जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गई थी। इसके कुछ देर बाद ही 5.7 तीव्रता का एक और झटका महसूस किया गया।भूकंप से सड़कें टूट गईं हैं, राजमार्गों को भारी नुकसान पहुंचा है। भूकंप से अलास्का के एंकोरेज में बहुत नुकसान हुआ है। एंकोरेज में इमारतों की खिड़कियां टूट गई हैं। शुक्रवार देर रात तक को एंकोरेज और आसपास के क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बना रहा। शहर के दक्षिण और द्वीपों के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी चेतावनी को ट्रिगर किया गया। हालांकि कोई सुनामी पैदा नहीं हुई इसलिये थोड़ी देर बाद सुनामी की चेतावनी को वापस ले लिया गया। भूकंप से होने वाली मौतों या गंभीर चोटों की कोई तत्काल सूचना नहीं थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा है की अभी स्थिति का जायजा लिया जा रहा है।

एंकोरेज शहर था केंद्र

अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि पहला और अधिक शक्तिशाली भूकंप अलास्का के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के उत्तर में 7 मील उत्तर में केंद्रित था। लोग अपने घरों और कार्यालयों से भाग निकले या खुद को मेज के नीचे छुपा लिया। इसके थोड़ी देर बाद 5.7 तीव्रता का एक और भूकंप आया। उसके बाद कई छोटे आफ्टरशेक आने का सिलसिला चलता रहा। एंकोरेज हवाई अड्डे के पास रोड रैंप का एक बड़ा हिस्सा धंस गया। शहर में सड़कें धंसने से कई वाहनों को नुकसान हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो