script

बान ने रूसी नेता की हत्या की निंदा की

Published: Mar 01, 2015 03:55:00 pm

रूस में विपक्ष के नेता बोरिस नेम्तसोव की मॉस्को के मुख्य इलाके के नजदीक गोली मारकर हत्या कर दी गई

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने रूस में विपक्ष के नेता बोरिस नेम्तसोव की मॉस्को में हुई हत्या की निंदा की है। नेम्तसोव की शुक्रवार रात में मॉस्को में गोली मार कर हत्या कर दी गई। बान के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख रूसी नेता की नृशंस हत्या से स्तब्ध हैं।

बयान में कहा गया है, “”महासचिव ने इस पर ध्यान दिया है कि इस हत्याकांड की जांच की घोषण की गई है और वह अपेक्षा करते हैं कि आरोपी को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।”” रूसी जांच समिति ने जांच शुरू कर दी है। जांच कई पहलुओं को ध्यान में रखकर की जा रही है, जिसमें रूस में राजनीति अस्थिरता फैलाना शामिल है।

उल्लेखनीय है कि रूस में विपक्ष के नेता बोरिस नेम्तसोव की शुक्रवार रात मॉस्को के मुख्य इलाके के नजदीक गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमलावर एक कार में सवार थे, जहां से उन्होंने गोली चलाई।

नेम्तसोव आरपीआर-परानस पार्टी के उपाध्यक्ष थे। 1990 के दौरान वह कई सरकारी पदों पर काबिज रहे थे। रूसी गृह मंत्रालय की प्रवक्ता येलेना अलेक्सयेवा ने कहा है कि नेम्तसोव की जहां हत्या हुई है वहां से छह गोलियों के कारतूस बरामद हुए हैं।

कानून प्रवर्तन एजेंसी के सूत्र ने शनिवार को कहा था कि नेम्तसोव की हत्या इसलिए की गई, क्योंकि उनपर जासूसी करने का शक था। जांचकर्ता अभी उनके साथ चल रही महिला से पूछताछ कर रहे थे, लेकिन उसकी पहचान जाहिर नहीं की गई है। यह घटना विपक्षियों की संकट के खिलाफ एक मार्च को प्रस्तावित रैली के एक दिन पहले हुई। पुतिन के कटु आलोचक नेम्तसोव रूस के उपप्रधानमंत्री रह चुके थे।

ट्रेंडिंग वीडियो