scriptअमरीका में एक राष्ट्रपति की पत्नी और एक की मां बारबरा बुश का निधन | Barbara bush,wife and mother of 2 american presidents passes away | Patrika News

अमरीका में एक राष्ट्रपति की पत्नी और एक की मां बारबरा बुश का निधन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2018 08:10:32 am

अमरीका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का मंगलवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया।

bush Family
वाशिंगटन। अपने पति और अपने बेटे दोनों को अमरीका के राष्ट्रपति के रूप में देखने वाली बारबरा बुश का मंगलवार को निधन हो गया है। वह 92 वर्ष की थीं। बारबरा बुश अमरीका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थीं।
जब बारबरा बुश संयुक्त राज्य अमरीका की पहली महिला थी, उन्होंने सार्वभौमिक साक्षरता के मिशन को आगे बढ़ाने का काम किया। उन्होंने साक्षरता के लिए समर्पित बारबरा बुश फाउंडेशन की स्थापना की थी ।
बारबरा बुश के पति जॉर्ज बुश सीनियर अभी तक सामान्य जीवन में सक्रिय हैं। वह 93 वर्ष के हैं। वह अमरीका के सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने वाले पूर्व राष्ट्रपति हैं। जार्ज बुश सीनियर अपने कार्यकाल के दौरान मशहूर खाड़ी युद्ध के लिए जाने जाते हैं। बारबरा बुश और जॉर्ज बुश सीनियर के बेटे जॉर्ज डबल्यू बुश 2000 में अमरीका के राष्ट्रपति चुने गए थे और लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे। उनके राष्ट्रपति चुने जाने के साथ लगातार दो कार्यकालों के लिए राष्ट्रपति चुने जाने की परम्परा को बल मिला। जार्ज बुश जूनियर के राष्ट्रपति बनने के बाद बराक ओबामा अमरीका के राष्ट्रपति बने और दो बार यहां के राष्ट्रपति बने रहे। अमरीका के इतिहास में जार्ज बुश सीनियर और जूनियर दोनों का कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। दोनों अमरीका की आक्रामक विदेश नीति को पोषित करने के लिए जाने जाते हैं।
उनके निधन की खबर मीडिया को बुश परिवार के प्रवक्ता ने दी। इससे पहले बुश परिवार ने 15 अप्रैल को बयान जारी कर कहा था कि पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश की सेहत खराब है। ऐसी खबरे आ रहीं थीं की बारबरा बुश ने अपने अंतिम दिनों में इलाज लेने से इंकार कर दिया था। उनका अंतिम समय उनके लिए विशेष रूप से बनाये गए ‘कम्फर्ट केयर’ में बीता। उनके मृत्यु पर उनके बेटे जॉर्ज बुश ने कहा कि “मेरी मां अंतिम समय तक काफी खुश थीं और हमलोगों को हंसाती रहीं। मैं काफी सौभाग्यशाली हूं कि बारबरा बुश मेरी मां थी। हमारा परिवार हमेशा उन्हें याद करेगा।” बुश परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि 92 साल की बारबरा की देखभाल ह्यूस्टन में उनके घर पर ही की जा रही थी। बारबरा बुश पिछले कई सालों से क्रोनिक ‘ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी पोग’ और ‘कॉन्जेस्टिव हार्ट ट्रबल’ से जूझ रही थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो