बाइडेन ने खुफिया एजेंसियों को दिए निर्देश, 90 दिनों में बताएं कोरोना वायरस का स्रोत

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्ण पारदर्शी जांच और प्रासंगिक आंकड़ों के लिए चीन पर दबाव डाला जा सकता है।

By: Mohit Saxena

Updated: 27 May 2021, 04:45 PM IST

वॉशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को अमरीकी खुफिया एजेंसियों से कोविड-19 (Coronavirus) महामारी की उत्पत्ति की जांच को लेकर हो रहे प्रयासों को तेजी से निपटाने को कहा है। उन्होंने कहा कि यह तर्क देने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से पैदा हुआ है या प्रयोगशाला में हुई दुर्घटना से समाने आया है।

Read More: फ्रांस में ब्रिटेन से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन में रहना होगा, भारतीय कोरोना वैरिएंट से खतरा

जांच में सहायता के निर्देश दिए

बाइडेन के अनुसार अधिकांश खुफिया समुदाय को यह पता नहीं है कि इसका आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी है की नहीं। उन्होंने अमरीकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता के निर्देश दिए हैं। चीन से महामारी की उत्पत्ति को लेकर अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग की बात कही है।

Read More: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में विवादित विधेयक पेश, 18 साल वालों की नहीं हुई शादी तो माता-पिता पर लगेगा जुर्माना

अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग का आह्वान

बाइडेन ने कहा कि अमरीका दुनियाभर में समान विचारधारा वाले भागीदरों के साथ काम करना जारी रखेगा। उनका कहना है कि पूर्ण पारदर्शी जांच और प्रासंगिक आंकड़ो के लिए चीन पर दबाव डाला जा सकता है। उन्होंने इस संभावना को खारिज कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय जांच में चीन के पूरी तरह से सहयोग न करने पर एक निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता है। बाइडेन ने अमरीकी खुफिया एजेंसियों से 90 दिनों के अंदर रिपोर्ट देने को कहा। उन्होंने अमरीकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में मदद का निर्देश दिया। वहीं चीन से महामारी के उत्पन्न होने में अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग का आह्वान किया।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned