व्हाइटहाउस में जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार की मेजबानी करेंगे बाइडेन, मौत की बरसी पर होगा खास आयोजन

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की बरसी पर एक समारोह के आयोजन का फैसला लिया है। बीते साल पुलिस कार्रवाई में फ्लॉयड की मौत हो गई थी।

By: Mohit Saxena

Published: 22 May 2021, 11:43 AM IST

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 25 मई को व्हाइट हाउस में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की बरसी पर एक समारोह के आयोजन का फैसला लिया है। इस दौरान फ्लॉयड के परिवार को भी शामिल किया जाएगा। शुक्रवार को व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन पसाकी ने बताया कि राष्ट्रपति ने अभी इस दिन के लिए कोई विस्तृत योजना सामने नहीं रखी है। जल्द ही वे इसके बारे में पूरी जानकारी मीडिया को देंगे।

Read More: चीन के युनान प्रांत में भूकंप से तीन की मौत, अरुणाचल प्रदेश के पैंगिंन में 4.8 तीव्रत के झटके किए गए महसूस

सड़कों पर उतर आए थे लोग

गौरतलब है कि 25 मई 2020 को फ्लॉयड की पुलिस कार्रवाई के दौरान मौत हो गई थी। इसे एक नस्लीय हमले के रूप में देखा गया। इसके बाद अमरीका की सड़कों पर लोग उतर आए। उन्होंने जमकर सरकार के खिलाफ नारे लगाए। हालात यहां तक पहुंच गए थे कि पूर्व ट्रंप सरकार को विरोध दबाने के लिए पुलिस और सेना का सहारा लेना पड़ा। इस दौरान कई राज्यों में पुलिस के साथ आम लोगों की झड़प हुई।

Read More: पाकिस्तान: फिलिस्तीन के समर्थन में आयोजित रैली में धमाका, 8 की मौत, 14 अन्य घायल

क्या है मामला

अमरीका की एक अदालत ने अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में एक पूर्व पुलिसकर्मी को दोषी ठहराया है। गौरतलब है कि बीते साल में पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन को अपने घुटने से दबाए रखा था। लगातार नौ मिनट तक गर्दन दबने के बाद जॉर्ज की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस घटना का वीडियों खूब वायरल हुआ था। इस दौरान अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सभी अमरीकी सांसदों से यह निवेदन किया कि वे 'जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट' को पास करें। हैरिस ने कोर्ट के फैसले पर कहा कि न्याय का पैमाना न्याय मिलने के समान नहीं है। इस फैसले ने हमें उस दिशा में एक कदम करीब पहुंचाया है।

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned