scriptकनाडा ने चीन यात्रा के लिए जारी की एडवायजरी, अपने नागरिक को मृत्युदंड मिलने के बाद दी चेतावनी | Canada issues advisory for the citizens travelling to China | Patrika News
अमरीका

कनाडा ने चीन यात्रा के लिए जारी की एडवायजरी, अपने नागरिक को मृत्युदंड मिलने के बाद दी चेतावनी

कनाडा ने चीन में कानून लागू करने की मनमानी से खड़ी होने वाली परेशानियों के बारे में चेताया है।

Jan 15, 2019 / 05:25 pm

Shweta Singh

Canada issues advisory for the citizens travelling to China

कनाडा ने चीन यात्रा के लिए जारी की एडवायजरी, अपने नागरिक को मृत्युदंड मिलने के बाद दी चेतावनी

ओटावा। कनाडा ने अपनी चीन यात्रा एडवाइजरी की समीक्षा कर इससे संबंधित जोखिमों की चेतावनी जारी की है। ये कदम चीन की एक अदालत द्वारा कनाडाई नागरिक को मादक पदार्थ के मामले में मृत्युदंड की सजा सुनाए जाने के बाद उठाया गया है। कनाडा ने चीन में कानून लागू करने की मनमानी से खड़ी होने वाली परेशानियों के बारे में चेताया है।

चीन की यात्रा के दौरान खास सावधानी बरतने की सलाह

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को कनाडाई सरकार ने कहा कि वहां स्थानीय कानूनों को मनमाने तरीके से लागू किए जाने का जोखिम है। इसके साथ ही सरकार ने मादक पदार्थ से संबंधित अपराधों के लिए मृत्युदंड की सजा की चेतावनी भी दी है। ओटावा ने अपने नागरिकों को चीन यात्रा के दौरान अत्याधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है।

कनाडाई नागरिक को मृत्युदंड की सजा

कनाडा के 36 वर्षीय रॉबर्ट लॉयड शेलेनबर्ग को सोमवार को मृत्युदंड की सजा सुनाई गई, इसके बाद यह एडवाइजरी जारी की गई। बता दें कि शेलेनबर्ग को 2014 में 222 किलोग्राम मेथमफेटामाइन चीन से ऑस्ट्रेलिया भेजने की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। नवंबर 2018 में कनाडाई नागरिक को डालियान इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने 15 साल जेल की सजा सुनाई थी लेकिन एक अपील के बाद अदालत ने सोमवार को उसे मृत्युदंड की सजा सुना दी। इस सजा के खिलाफ अपील करने के लिए उसके पास दस दिन है।

अमरीकी विदेश विभाग ने पहले भी जारी की थी एडवायजरी

आपको बता दें कि इससे पहले अमरीका ने भी चीन यात्रा को लेकर अपने नागरिकों को चेताया था। अमरीकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से चीन की यात्रा करते समय सतर्कता बरतने का आग्रह किया था। अमरीका की एडवाइजरी में कहा गया है कि अमरीकी नागरिकों को काउंसिलर सेवा तक पहुंच के बिना हिरासत में लिया जा सकता है या उनके कथित अपराध के बारे में जानकारी दिए बिना हिरासत में लिया जा सकता

Home / world / America / कनाडा ने चीन यात्रा के लिए जारी की एडवायजरी, अपने नागरिक को मृत्युदंड मिलने के बाद दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो