script

अमरीका: फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है तूफान माइकल, कई राज्यों में हाई अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2018 12:08:08 pm

इस तूफान को श्रेणी तीन का तूफान घोषित किया गया है

us hurricane

अमरीका: फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है तूफान माइकल, कई राज्यों में हाई अलर्ट

वाशिंगटन। तूफान माइकल अमरीका के फ्लोरिडा की तरफ बढ़ रहा है। अमरीका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) का कहना है कि तूफान माइकल पहले से और भी अधिक शक्तिशाली हो गया है। इस तूफान को श्रेणी तीन का तूफान घोषित किया गया है। तूफान इस समय तेजी से फ्लोरिडा के तट की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान हवाएं 193 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हैं।

भारत के लिए अहम है ब्रह्मोस मिसाइल, चीन और पाकिस्तान सहित कई देशों की नजर

तूफान माइकल की दस्तक

फ्लोरिडा में तूफान के बुधवार को दस्तक देने की आशंका है। गवर्नर रिक स्कॉट ने स्थानीय लोगों को घरों को खाली करने की चेतावनी दी है। साथ ही अलाबामा, फ्लोरिडा और जॉर्जिया राज्यों के सभी हिस्सों में आपात स्थिति की घोषणा की गई है। फिलहाल इस तूफान के कारण मध्य अमेरिका में 13 लोग जान गंवा चुके हैं। गवर्नर स्कॉट ने तटीय निवासियों से घरों को खाली करने का आग्रह करते हुए कहा कि, “आप सब अपने अपने घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।कृपया इसे हल्के में न लें, यह जीवन और मृत्यु के बीच अंतर हो सकता है।” उधर एनएचसी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, “तूफान के बुधवार को और भी अधिक शक्तिशाली होने उम्मीद है।” हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि जब माइकल फ्लोरिडा पैन या फ्लोरिडा बिग नोज क्षेत्र में दस्तक देगा तब तक उसकी तीव्रता घटकर श्रेणी चार की रह जाएगी।

अमरीका: स्टूडेंट को न्यूड फोटो भेजती थी स्कूल टीचर, यौन शोषण के आरोप में पुलिस ने किया गिरफ्तार

राहत और बचाव कार्य तेज

फ्लोरिडा के गवर्नर ने माइकल को भयावह तूफान कहा और निवासियों से अधिकारियों की बात सुनने का आग्रह किया है ।फ्लोरिडा के तटीय इलाकों के करीब 120,000 लोगों को इलाके को खाली करने की चेतावनी दी गई है।,फ्लोरिडा में स्कूल और सरकारी कार्यालय इस सप्ताह बंद रहेंगे। उधर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, “हम आने वाले तूफान के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं।” यह भी संभव है कि अमरीकी राष्ट्रपति तूफान के चलते फ्लोरिडा में आपातकाल के घोषणा कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो