scriptचिली पूर्व राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए नॉमिनेट, मार्च में पूरा हुआ था दूसरा कार्यकाल | chile's ex president nominated for the post of high commision in UN | Patrika News

चिली पूर्व राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए नॉमिनेट, मार्च में पूरा हुआ था दूसरा कार्यकाल

Published: Aug 09, 2018 02:11:08 pm

Submitted by:

Shweta Singh

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति नामित

chile's ex president nominated for the post of high commision in UN

चिली पूर्व राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए नॉमिनेट, मार्च में पूरा हुआ था दूसरा कार्यकाल

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के उच्चायुक्त पद के लिए पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत को नॉमिनेट किया गया है। ये नॉमिवेशन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने किया। आपको बता दें कि अगर इस पद के लिए उनका चुनाव हो जाता है तो वो विवादों से घिरे जेद राद अल हुसैन का स्थान लेंगी।

पूर्व उच्चायुक्त इस महीने खत्म हो रहा है कार्यकाल

मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार गुटेरेस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को बाचेलेत का नामांकन भेजा। बता दें कि जेद का पिछले चार साल से इस पद पर हैं। उनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है और आम सभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लाजैक ने तीन अगस्त को एक सत्र का आयोजन कर इस पद के नामांकन पर विचार किया था।

दोबारा नामांकान नहीं चाहते जेद राद अल हुसैन

बताया जा रहा है हालांकि जेद दूसरे कार्यकाल के योग्य हैं फिर भी वो दोबारा नामांकन नहीं चाहते। कुछ समय पहले भारत ने कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले में जेद की एक रिपोर्ट जारी होने के मामले में उन पर पक्षपात का आरोप लगाया था। भारत ने इस रिपोर्ट की निंदा की थी।

मार्च में पूरा हुआ राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल

वहीं बाचेलेत का मार्च में चिली के राष्ट्रपति के तौर पर दूसरा कार्यकाल समाप्त हुआ है। वहां वे निजी तौर पर अगस्तो पिनोचेट की सैन्य तानाशाही के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन का अनुभव ले चुकी हैं।

अमरीका से सुरक्षा विषय में पढ़ाई है की बाचेलेत ने

अमरीका से सुरक्षा विषय में पढ़ाई कर चुकी बाचेलेत, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं। हालांकि इस पद पर चुने जाने के बाद बाचेलेत के सामने अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के कार्यालय की विश्वसनीयता को बहाल करने की गंभीर चुनौती होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो