scriptमसूद को आतंकी घोषित करवाने की भारत की उम्मीदों पर फिरा पानी | China again comes in support of Pak, snubs India to blacklist Masood Azhar at UN | Patrika News

मसूद को आतंकी घोषित करवाने की भारत की उम्मीदों पर फिरा पानी

Published: Oct 01, 2016 10:10:00 pm

चीन ने इस प्रस्ताव को छह महीनों के लिए आगे बढ़ा दिया है

Masood Azhar

Masood Azhar

संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान स्थित आतंककारियों की चीन लगातार मदद करता रहता है। चीन ने एक बार फिर अपने वीटो का इस्तेमाल कर मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित करवाने की भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। चीन की ओर से लगाई गई तकनीकी रोक सोमवार को पूरी हो रही थी और अगर चीन ने आपत्ति नहीं उठाई होती तो मसूद अजहर को आतंकी घोषित करवाने वाला प्रस्ताव स्वत: पारित हो गया होता।

चीन ने इस प्रस्ताव को छह महीनों के लिए आगे बढ़ा दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, भारत की ओर से मार्च, 2016 में 1267 समिति को सौंपे गए आवेदन पर तकनीकी रोक को पहले ही आगे बढ़ा दिया गया है। भारत के आवेदन पर अब भी मतभेद हैं।

तकनीकी रोक आगे बढ़ जाने के बाद समिति को इस मामले पर विचार करने के लिए और संबंधित पक्षों को आगे चर्चा के लिए वक्त मिल सकेगा। इससे पहले, चीन ने पाकिस्तान के साथ मिलकर अजहर पर प्रतिबंध लगाने के भारत की कोशिशों पर पानी फेर दिया था। उस समय आई रिपोर्टों में कहा गया था कि 15 में से 14 देश जैश ए मोहम्मद के सरगना पर बैन लगाने के पक्ष में थे, लेकिन चीन ने इसपर वीटो कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो