कोरोना संक्रमण के बीच New York में एक सप्‍ताह के लिए कक्षाएं स्‍थग‍ित, शिक्षकों ने दी हड़ताल पर जाने की चेतावनी

HIGHLIGHTS

  • अमरीका के न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी ( Coronavirus In America ) के बीच एक सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दिया गया है।
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।
  • न्यूयॉर्क में कोरेाना वायरस संबंधी उपायों पर काम करने के लिए स्कूलों को 16 सितंबर से खोलने का फैसला किया गया है।

By: Anil Kumar

Updated: 02 Sep 2020, 03:59 PM IST

न्‍यूयॉर्क। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है। इस महामारी से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित है। इस अमरीका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अमरीका के न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी के बीच एक सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इतना ही नहीं, शिक्षकों ने चेतावनी भी दी है कि वह स्‍कूलों को खोले जाने से हड़ताल पर जा सकते हैं। बता दें कि 9 दिन पहले देश के सबसे बड़े पब्लिक स्‍कूल सिस्‍टम के तहत छात्रों को आमने-सामने पढ़ाना शुरू किया गया था।

Unlock 4.0 पर अभी सरकार का अंतिम फैसला बाकी, मेट्रो-कॉलेज-बैंक्वेट हॉल पर मुख्य फोकस

बता दें कि न्यूयॉर्क में कोरेाना वायरस संबंधी उपायों पर काम करने के लिए स्कूलों को 16 सितंबर से खोलने का फैसला किया गया है। वैश्विक महामारी के कारण महीनों से सभी स्कूल बंद हैं।

21 सितंबर से शुरू होगी पढ़ाई

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने एक बयान में कहा कि स्कूलों को एक सप्ताह और देरी से खोला जाएगा। सभी स्कूल अब 10 सितंबर की जगह 16 सितंबर से खुलेंगे और स्कूल में पढ़ाई 21 सितंबर से शुरू होगी। मेयर ने कहा, ‘यह एक संशोधन है जो हमे एक समयसीमा के साथ आगे बढ़ने का मौका देती है, लेकिन तैयारी में लगने वाले अतिरिक्त समय के साथ। ब्लासियो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अतिरिक्त समय से सुरक्षा संबंधी चिंताएं दूर करने का समय मिल जाएगा। इस समय को वायरस-सुरक्षा चरणों को पूरा करने के लिए खर्च किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का केंद्र और उत्पत्ति वाले चीन के शहर वुहान में मंगलवार से ही स्कूलों को खोल दिया गया। यहां 6 महीने से सभी स्कूल बंद थे। स्कूल खोले जाने के बाद लगभग 14 लाख छात्र कक्षाओं में लौटे हैं। स्थानीय सरकार ने ऐलान करते हुए बताया कि वुहान शहर के 2,842 शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 14 लाख छात्रों वापस स्कूल आ गए हैं।

Coronavirus: अमरीका में महामारी का कहर जारी, संक्रमण के मामले 62 लाख के पार पहुंचे

भारत की बात करें तो यहां पर भी 6 महीने से सभी स्कूल-कॉलेज बंद है। कई राज्यों ने 30 सितंबर तक के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है। ऐसे में उम्मीद है कि सितंबर के बाद भारत में भी शैक्षणिक संस्थाएं कोरोना के सुरक्षा मानकों का ध्यान में रखते हुए खुल जाएंगी।

अमरीका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ( World Corona Epidemic ) से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। अमरीका में इस जानलेवा बीमारी से सबसे अधिक मौत न्यूयॉर्क में ही हुई है। अमरीकी शहर न्यूयॉर्क में कोरोना के 467,448 मामले हैं वहीं अब तक 33,039 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क में अभी 62,052 एक्टिव मामले हैं और 372,357 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

India में टूटा अमरीका का रिकॉर्ड, 24 घंटे में कोरोना के 79000 मामले आए सामने, मरीजों की संख्या 35 लाख पार

पूरी दुनिया की बात करें तो 2.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। अमरीका में 60,29,695 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 1 लाख 83 हजार लोगों की जान जा चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned