scriptDaniel Lewis Lee: 17 वर्षों में America में पहली बार संघीय स्तर पर दिया गया मृत्युदंड | Daniel Lewis Lee: First Federal Death Penalty in America in 17 Years | Patrika News

Daniel Lewis Lee: 17 वर्षों में America में पहली बार संघीय स्तर पर दिया गया मृत्युदंड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2020 07:42:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

श्वेत वर्चस्ववादी व हत्या के अरोपी डेनियल लुईस ली ( Daniel Lewis Lee ) को घातक इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया गया।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इंडियाना ( Indiana ) के टेरे हौटे के फेडरल करेक्शनल इंस्टीट्यूशन ( Federal Correctional Institution ) में घातक इंजेक्शन का इस्तेमाल कर डेनियल ली को मौत की सजा दी गई।
18 मार्च, 2003 के बाद से संघीय स्तर पर मौत की सजा ( US executes first federal prisoner ) देने का यह पहला मामला है।

Daniel Lewis Lee

Daniel Lewis Lee: First Federal Death Penalty in America in 17 Years

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) में बीते 17 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी को मौत की सजा ( US executes ) दी गई है। संघीय स्तर पर अमरीका में 17 साल बाद किसी को मृत्युदंड दिया गया है। श्वेत वर्चस्ववादी व हत्या के अरोपी डेनियल लुईस ली ( Daniel Lewis Lee executes ) को घातक इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ( US Supreme Court ) के फैसले के बाद इंडियाना के टेरे हौटे के फेडरल करेक्शनल इंस्टीट्यूशन में घातक इंजेक्शन का इस्तेमाल कर मंगलवार को डेनियल ली को मौत की सजा दी गई।

America को China की चेतावनी, कहा- South China Sea पर 1000 साल से है हमारा अधिकार

डेनियल को मृत्युदंड की सजा पहले सोमवार को दी जानी थी, लेकिन संघीय न्यायाधीश के इसे रोकने के आदेश के कारण 16 घंटे की देरी हुई। हालांकि अमरीकी सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की बेंच ने चार के मुकाबले पांच वोटों के बाद डेनियल और तीन अन्य आगामी मौत की सजा को अमलीजामा पहनाने का रास्ता साफ कर दिया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ukmry

तीन अन्य को आगे दिया जाएगा मृत्युदंड

बता दें कि आने वाले दिनों में तीन अन्य दोषियों को मृत्युदंड ( Executes ) दिया जाएगा। ये सभी पर ली की तरह ही हत्या का आरोप है। वेस्ले इरा पुर्के ( Wesley Ira Purkey ), जिसे मिसौरी में 2003 में 16 साल की एक लड़की के बलात्कार और हत्या के लिए सजा सुनाई गई थी। वेस्ले ने पीड़ित लड़की के शव को खंडित किया, जलाया और फिर एक तालाब में फेंक दिया। वेस्ले को बुधवार को मृत्युदंड दिया जाएगा।

डस्टिन ली होनकेन ( Dustin Lee Honken ) को आयोवा में 2004 में 6और 10 साल की उम्र की दो लड़कियों सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या करने के लिए सजा सुनाई गई थी। कीथ ड्वेन नेल्सन ( Keith Dwayne Nelson ), मिसौरी में 2001 में एक चर्च के पीछे 10 वर्षीय लड़की के बलात्कार और हत्या के लिए सजा सुनाई गई थी, जिसे अगले महीने मृत्युदंड दिया जाएगा।

आखिरी बार 2003 में दिया गया था मृत्युदंड

डेनियल ली को 1996 में अरकांसस ( Arkansas ) में बंदूक, हथियार डीलर विलियम मुलर, उनकी पत्नी नैन्सी मुलर और उनकी 8 वर्षीय बेटी सारा पावेल की हत्या करने और उनके शव को एक झील में फेंक देने के मामले में दोषी ठहराया गया था। ली के कुछ रिश्तेदारों ने मौत की सजा का विरोध किया था और इसमें देरी की मांग की थी कि इसमें भाग लेने से उन्हें कोरोना वायरस हो सकता है।

America: स्वीगल पहली अश्वेत महिला लड़ाकू विमान पायलट बनीं, US Navy ने किया स्वागत

इधर, 81 वर्षीय अर्लीन पीटरसन, जिनकी बेटी, पोती और दामाद को ली ने मारा था, उन्होंने कहा कि वह चाहती थीं कि 47 वर्षीय ली और उनके साथियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाए।

18 मार्च, 2003 के बाद से संघीय स्तर पर मौत की सजा देने का यह पहला मामला है। चूंकि उसके बाद से अमरीका में मौत की सजा पर बैन लगा दिया गया था, लेकिन ट्रंप प्रशासन ( Trump administration ) ने जुलाई 2019 में एक बार फिर से संघीय स्तर पर मृत्युदंड को बहाल किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो