scriptसदी के सबसे बर्फीले तूफान से US में दहशत,7600 फ्लाइट्स रद्द | Deadliest blizzard of century in America, Emergency in 21 cities | Patrika News

सदी के सबसे बर्फीले तूफान से US में दहशत,7600 फ्लाइट्स रद्द

Published: Jan 23, 2016 12:48:00 pm

अमरीका के पूर्वी हिस्से में भयानक बर्फीला तूफान आने का पूर्वानुमान जताए जाने के बाद अबतक 7,600 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, 1.2 लाख घरों में बिजली नहीं है

snow in new york airport

snow in new york airport

वाशिंगटन। अमरीका के पूर्वी हिस्से में भयानक बर्फीला तूफान आने का पूर्वानुमान जताए जाने के बाद अब तक 7600 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। सार्वजनिक परिवहन प्रणाली मेट्रो और रेल-बस सेवा को भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि तूफान के चलते अमरीका के लगभग सवा लाख घरों में विद्युत आपूर्ति भी ठप हो गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी वाशिंगटन समेत कम से कम 15 राज्यों में भारी बर्फबारी हो सकती है तथा अन्य इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है। वाशिंगटन डीसी के अलावा इस तूफान के कारण जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, वे हैं- उत्तर कैरोलाइना, टेनेसी, मैरीलैंड, वर्जीनिया, फिलाडेल्फिया, न्यू जर्सी और न्यूयार्क। वाशिंगटन की मेयर म्यूरियल ई. बॉउजर ने आपातकाल की घोषणा की और स्कूलों को बंद करा दिया।

जार्जिया के गर्वनर नाथन डील ने भी 21 जिलों में आपातकाल घोषित कर दिया है। अधिकारियों ने चेताया है कि पिछले 90 सालों में वाशिंगटन ने जितनी बर्फ नहीं देखी होगी, उतनी बर्फ गिर सकती है। शनिवार तक कम से कम 60 सेंटीमीटर बर्फ जम सकती है। तूफान के 36 घंटे तक सक्रिय रहने की आशंका जताई जा रही है।

इतने लंबे वक्त तक कभी बंद नहीं हुई मेट्रो
मेट्रो प्रणाली के 40 साल के इतिहास में बंद रहने का यह सबसे लंबा समय होगा। पूर्वी अमरीका में हर दिन 7 लाख लोग यात्रा करते हैं।

दुकानों और स्टोर में सामान खत्म
 इस चेतावनी से लोग काफी घबराए हुए हैं दुकानों और स्टोर में सामान के लिए कतारें लगी हैं। हर जगह घरेलू उपयोग की चीजें खत्म हो गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो