scriptअमरीका: डेमोक्रेट जॉन डिंगेल का 92 वर्ष की आयु में निधन, अंतिम संस्कार में बोलेंगे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन | Democrat John Dingell died at 92, Trump offers condolences | Patrika News

अमरीका: डेमोक्रेट जॉन डिंगेल का 92 वर्ष की आयु में निधन, अंतिम संस्कार में बोलेंगे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2019 08:14:44 am

अमरीका के सबसे वरिष्ठ सांसद जॉन डिंगेल का निधन हो गया है

John Dingell

john

वाशिंगटन। अमरीका के सबसे वरिष्ठ सांसद जॉन डिंगेल का निधन हो गया है। वह इतिहास में सबसे लंबे समय तक संयुक्त राज्य अमरीका के सांसद सदस्य रहे। अमरीकी प्रतिनिधि सभा में उन्होंने 60 वर्षों तक मिशिगन की ओर से प्रतिनिधित्व किया है। उनके निधन की खबर मिलते ही अमरीका सहित दुनिया के कई देशों में शोक की लहर दौड़ गई। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उनके सम्मान ने झंडे को झुकाने की घोषणा की है।
अंतिम संस्कार में बोलेंगे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन उन लोगों में शामिल हैं, जो इस सप्ताह पूर्व अमेरिकी प्रतिनिधि जॉन डिंगल के अंतिम संस्कार समारोह में बोलेंगे। अमरीकी इतिहास में कांग्रेस के सबसे लंबे समय तक सदस्य रहे डिंगेल का गुरुवार को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। क्लिंटन और बिडेन मंगलवार को मिशिगन में डिंगल के अंतिम संस्कार में भाषण देंगे।

नहीं रहे सांसद जॉन डिंगेल

1944 में 18 साल की उम्र में सेना में भर्ती हो होने वाले सांसद जॉन डिंगल 1945 में जापानी आक्रमण के खिलाफ लड़ाई के मैदान में भी उतरे थे। 1952 में डिंगल ने जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। उन्होंने अमरीकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के न्यायाधीश थिओडोर लेविन के सहायक के रूप में भी काम किया। उन्होंने अपना पहला चुनाव मिशिगन के 15 वें जिले का प्रतिनिधित्व करने के लिए लड़ा। मिशिगन के डेमोक्रेट की कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद गुरुवार को मौत हो गई। अपने छह दशक के करियर में वह 2014 में कांग्रेस से सेवानिवृत्त हुए। स्पीकर नैंसी पेलोसी ने उनके सम्मान में कहा कि उनका नाम अमरीकी संसदीय इतिहास में उनका नाम ऊर्जा और वाणिज्य समिति के अध्यक्ष के रूप में एक दर्ज रहेगा।

झुका अमरीका का झंडा

डिंगल को सम्मानित करने के लिए ट्रंप ने कर्मचारियों को झंडे झुकाने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने शुक्रवार को दिवंगत प्रतिनिधि जॉन डिंगेल के सम्मान में कर्मचारियों के साथ झंडे को झुकाने का आदेश जारी किया। ट्रंप ने एक उद्घोषणा में कहा कि झंडे को शनिवार सूर्यास्त तक सभी संघीय इमारतों, सैन्य चौकियों और राजनयिक सुविधाओं पर झुका लिया जाएगा।, ट्रंप ने अपने शोक संदेश में कहा कि डिंगेल की स्मृति और लंबे समय तक सेवा के लिए उनके सम्मान के रूप में सरकार ने यह फैसला किया है। आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने अगस्त में जॉन मैककेन की मौत पर झंडे झुकाने को लेकर उपजे विवाद को जन्म दे दिया था।उन्होंने वाइट हाउस कर्मचारियों दो दो दिन तक झंडे झुकाने का आदेश नहीं दिया था। अमरीका में इसको लेकर तीखी प्रतिक्रिया हुई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो