अमेरिका चुनाव - डेमोक्रेटिक पार्टी ने जॉर्जिया में 1 सीनेट सीट जीती, दूसरी पर बढ़त बनाई

- डेमोक्रेटिक उम्मीदवार वार्नोक ने रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी केली को 1 प्रतिशत मतों से हराया।

- फिलहाल रिपब्लिकन के पास 50 और डेमोक्रेट के पास 48 सीटें हैं ।

- जार्जिया में दो सीनेट सीटों पर हुए हैं मतदान ।

By: विकास गुप्ता

Published: 06 Jan 2021, 08:59 PM IST

न्यूयॉर्क । अमेरिकी सीनेट U.S. Senate के भविष्य का निर्धारण करने वाले जॉर्जिया Georgia के चुनाव में, डेमोक्रेटिक पार्टी Democratic Party ने बुधवार सुबह दो सीटों में से एक पर जीत हासिल की और दूसरे में बढ़त बनाए हुए है।

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी को हराया -
एक ईसाई प्रिस्ट और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार राफेल वार्नोक ने मंगलवार को हुए चुनावों में रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी केली लोफ्लर को 1 प्रतिशत मतों से हराया। जार्जिया के समयनुसार 1.30 बजे पूवार्ह्न डेमोक्रेटिक जॉन ओस्ऑफ के पास रिपब्लिकन सीनेटर डेव पेरड्यू पर 0.8 प्रतिशत की बढ़त हासिल थी। लेकिन परिणामों को आधिकारिक तौर पर घोषित किए जाने में अभी कुछ दिन लगेंगे, क्योंकि चुनौतियां और दुबारा गिनती लगभग निश्चित हैं।

अभी लोफ्लर ने स्वीकार नहीं किए नतीजे-
100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन के पास 50 सीटें हैं, जबकि दो स्वतंत्र सहयोगियों वाले डेमोक्रेट के पास 48 सीटें हैं, और अगर दो जॉर्जिया डेमोक्रेट्स को विजेता घोषित किया जाता है, तो पार्टी सीनेट को नियंत्रित करेगी क्योंकि वाइस प्रसिडेंट-इलेक्ट कमला हैरिस अपने पद की वजह से वोट डालेंगी। वानरेक ने बुधवार की सुबह एक विजय भाषण दिया, जिसमें घोषणा की गई कि वह राज्य के सभी लोगों की सेवा करने के लिए सीनेट जा रहे हैं।" हालांकि वार्नोक से हारने वाली लोफ्लर ने चुनाव नतीजे को स्वीकार नहीं किया है और समर्थकों से कहा कि यह 'इंच का खेल' है, जिसमें वह जीतेंगी।

- आईएएनएस

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned