scriptपीएम मोदी से नहीं थी तिरंगे के उपहास की उम्मीद: कांग्रेस | Did not expected from PM modi that violate the Flag Code of India: Congress | Patrika News

पीएम मोदी से नहीं थी तिरंगे के उपहास की उम्मीद: कांग्रेस

Published: Sep 25, 2015 06:13:00 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हस्ताक्षर कर राष्ट्रध्वज सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना को भेंट किए जाने पर कांग्रेस का वार

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हस्ताक्षर कर राष्ट्रध्वज सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना को भेंट किए जाने संबंधी खबर पर शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीयता की दलील देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तिरंगे का उपहास करने की उम्मीद नहीं है। कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप ङ्क्षसह सुरजेवाला ने यहां संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल पर कहा कि, मोदी द्वारा तिरंगे पर हस्ताक्षर करने का मामला उनके संज्ञान में भी आया है। उन्होंने कहा कि शिखर पर बैठे व्यक्ति से इस तरह राष्ट्रध्वज के उपहास करने की उम्मीद नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि तिरंगा देश के सभी नागरिकों का है और इसका सम्मान करना सबकी जिम्मेदारी है। राष्ट्रीयता की दलील देने वाले लोगों से ज्यादा उम्मीद रहती है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पीएम मोदी ने अमरीका यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में गुरुवार को मशहूर शेफ विकास खन्ना को अपने हस्ताक्षर वाला तिरंगा दिया था। इसके बाद इस पर विवाद खड़ा हो गया है। नियम के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज पर कुछ भी लिखना वर्जित है। इस बीच कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट करके कहा है कि पीएम मोदी को शायद पता नहीं है कि तिरंगे का अपमान करने पर तीन साल के कैद की सजा का प्रावधान भी है। वहीं पूर्व गृह सचिव एन गोपालास्वामी ने प्रधानमंत्री के पक्ष में कहा है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रधव्ज पर हस्ताक्षर कर फ्लैग कोड का उल्लंघन नहीं किया है।

हालांकि विकास खन्ना ने मीडिया बातचीत में कहा था कि वह इस झंडे को अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को सौंपने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन बाद में आई खबरों से पता चला है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने उनसे वह झंडा अब वापस ले लिया है। ऐसा फ्लैग कोड को ध्यान में रखते हुए किया गया है। संविधान के मुताबिक राष्ट्रीय झंडे पर कुछ लिखा नहीं जा सकता। विकास खन्ना के मुताबिक पीएम मोदी ने झंडे पर दस्तखत किए हैं। गौरतलब है कि विकास खन्ना ने मोदी का डिनर तैयार किया था। खन्ना ने बताया कि उन्होंने भारत के 26 त्योहारों के मुताबिक 26 खास डिशेज तैयार की थी। विकास के अनुसार डिनर के मेनू से पीएम बेहद खुश हुए थे। उन्होंने विकास खन्ना को गले लगाया और ऑटोग्राफ के साथ झंडा दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो