...कुत्ते ने इस तरह बचाई बच्चे की जान और जंगल में मां-बाप की तरह रखा उसका ख्याल

mohit1 sharma

Publish: Oct, 13 2017 03:32:18 (IST)

America
...कुत्ते ने इस तरह बचाई बच्चे की जान और जंगल में मां-बाप की तरह रखा उसका ख्याल

उस बच्चे के मां-बाप ने उसे खोज नहीं लिया, तब तक कुत्ता बरकार न केवल उसके साथ बना रहा, बल्कि उसको हर खतरे से बचाता भी रहा।

नई दिल्ली। अभी आपके फिल्मों या कहानियों में मालिक के प्रति कुत्ते की वफादारी के बात सुनी या देखी होगी, लेकिन इन्हीं किस्से कहानियों जैसा सच यहां सामने आया है। जहां एक पालतू कुत्ते ने घर से निकले दो साल के बच्चे का पूरे दिन तक साथ नहीं छोड़ा और आखिरकार जब तक उस बच्चे के मां-बाप ने उसे खोज नहीं लिया, तब तक कुत्ता बरकार न केवल उसके साथ बना रहा, बल्कि उसको हर खतरे से बचाता भी रहा।

टीम ने ट्रैक किया पैरों के निशान

जब गुरुवार को अमरीका के दक्षिण मिसिसिपी की रहने वाली चेल्सी नोबल की रात को अचानक आंख खुली तो उसने देखा कि घर का दरवाजा खुला हुआ था। इस पर उसने अपनी बराबर में सो रहे बच्चे को देखा, लेकिन वह वहां से गायब था। दो वर्षीय विलियम ओडम गुरुवार को अपने गांव से गायब हो गया था। जब उसकी मां चेल्सी नोबल को उसके गायब होने का पता चला तो उसने तुरंत अधिकारियों को बुलाया। जिसके बाद आसपास के जंगल में एक सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। हैरिसन काउंटी शेरिफ ट्रॉय पीटरसन के अनुसार अधिकारियों ने विलियम के पैरों के निशानों को ट्रैक कर लिया और उसका पीछा किया। लेकिन चौंकाने वाली बात यह थी कि प्रत्येक जगह विलियम के पैरों के निशान अकेले नहीं थे, उसके साथ-साथ कुत्ते के पंजों के निशान भी पाए जा रहे थे, जिससे इनवेस्टिगेशन टीम को अंदाजा हो गया कि बच्चा अकेला नहीं, बल्कि उसके साथ कोई कुत्ता भी है। जिसकी जानकारी कर पता चला कि उनका कुत्ता भी ईजेबेल भी घर से गायब है।

जंगल में साथ रहा कुत्ता

बाद में पता चला कि बच्चा घर से एक चौथाई मील की दूरी पर था। जब बच्चा पुलिस के हाथ लगा तो उसके साथ वह कुत्ता भी था। टीम ने जैसे ही बच्चे को अपनी गाड़ी में बैठता तो कुत्ता गाड़ी के चक्कर काटने लगा और पंजो और दांतो से गाड़ी को खंरोचने लगा। बच्चे की मां नोबल ने कहा कि जब से ईजेबेल एक पिल्ला थी तब से विलियम और वह दोनों बहुत करीब रहे हैं। उसने बताया कि ईजेबेल विलियम के हाथ से बिस्कुट व खाना खाता और उसके साथ ही खेलता है। ऐसा करते-करते हुए बड़ा हुआ है। बच्चा जंगल में कम से कम तीन किलोमीटर तक पैदल घूमा लेकिन कुत्ते ने उसका साथ नहीं छोड़ा और उसको हर खतरे से बचाए रखा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned