scriptTrump ने संविधान खत्म करने की बात कहकर दिया झटका, अमेरिकी राजनीति में भूचाल | donald-trump-appealed-to-dissolve-us-constitution | Patrika News

Trump ने संविधान खत्म करने की बात कहकर दिया झटका, अमेरिकी राजनीति में भूचाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2022 09:36:44 am

Submitted by:

Amit Purohit

Trump’s call for ‘termination’ of constitution condemned: अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वर्ष 2020 में अपनी जीत का झूठा दावा दोहराते हुए संविधान को खत्म करने की अपील करते की है। इस बयान का व्हाइट हाउस ने विरोध किया है। ट्रंप (Donald Trump) ने यह भी कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी टेक कंपनियां डेमोक्रेट्स के साथ मिलकर उनके खिलाफ हो गई थी।

Trump ने संविधान खत्म करने की बात कहकर दिया झटका, अमेरिकी राजनीति में भूचाल

Trump’s call for ‘termination’ of constitution condemned

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया ट्रुथ सोशल (Truth Social) पर एक पोस्ट में अपने झूठे दावे को दोहराते हुए टिप्पणी की कि उन्होंने 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीता था लेकिन धोखाधड़ी की गई। उन्होंने बिग टेक कंपनियों पर डेमोक्रेट्स के साथ मिलीभगत करने का भी आरोप लगाया। ट्रंप ने अमेरिकी संविधान को खत्म करने का आह्वान करके अमेरिकी राजनीतिक जगत में हलचल मचा दी।
व्हाइट हाउस ने की निंदा

ट्रंप की इस टिप्पणी पर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स (Andrew Bates) ने कहा कि उनका ये कहना ‘हमारे देश की आत्मा के लिए अभिशाप’ है। ट्रंप की टिप्पणियों की पूरी दुनिया में निंदा होनी चाहिए। बेट्स ने एक बयान में संविधान को ‘पवित्र दस्तावेज’ कहा।
ट्रंप के साथी का भी विरोध

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे रिपब्लिकन जॉन बोल्टन (John Bolton) ने भी ट्वीट किया, 2020 के चुनाव के नतीजों के कारण संविधान को निलंबित करने के डोनाल्ड ट्रम्प के आह्वान से कोई भी अमेरिकी रूढ़िवादी सहमत नहीं हो सकता है। ट्रंप फिर से 2024 के चुनाव की तैयारी कर रहे हैं, पर उनका चुनावी कैम्पेन ऐसा नहीं होना चाहिए। इसका विरोध हो।
truth.jpg
मस्क का खुलासा

ट्रंप का ट्रुथ सोशल पर यह बयान तब आया जब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विवटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बेटे हंटर बाइडन (Hunter Biden) को लेकर एक खुलासा किया था। मस्क ने दावा किया कि हंटर बाइडन को लेकर साल 2020 में ‘न्यूयार्क पोस्ट’ ने जो स्टोरी की थी, उसे ट्विटर ने सेंसर कर दिया था। यह स्टोरी 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से कुछ सप्ताह पहले आई थी, जिसमें हंटर के अराजक व्यक्तिगत जीवन और व्यापारिक व्यवहार का खुलासा था।
ताकि जीत जाए डेमोक्रेट

मस्क, ट्रंप और उनके समर्थकों ने स्पष्ट रूप से तर्क दिया कि हंटर बिडेन की रिपोर्टों और ग्राफिक तस्वीरों को सेंसर करके ट्विटर ने डेमोक्रेट्स को जीतने में मदद की। हंटर बिडेन को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाने वाली रिपोर्ट और तस्वीरें ट्रंप-समर्थक मीडिया में प्रकाशित हुई थीं लेकिन ट्विटर ने पोस्ट और लिंक पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे इसकी पहुंच प्रभावी रूप से सीमित हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो