ग्रीनलैंड डील कैंसिल होने पर मायूस ट्रंप, रद्द की अपनी डेनमार्क यात्रा

  • ग्रीनलैंड खरीदने की फिराक में थे डोनाल्ड ट्रंप
  • डील कैंसिल होने के बाद रद्द की अपनी डेनमार्क यात्रा

By: Shweta Singh

Updated: 22 Aug 2019, 04:00 PM IST

ओडेंसे। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी ग्रीनलैंड यात्रा को स्थगित कर दी है। ग्रीनलैंड खरीदने का सपने देखकर यात्रा की योजना बनाने वाले ट्रंप ने डील न होने के कारण यात्रा रद्द कर दी है। दरअसल, डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने साफ कह दिया था कि ग्रीनलैंड बिकाऊ नहीं है। यात्रा कैंसिल करने के बारे में ट्रंप ने एक ट्वीट से जानकारी दी है।

ट्रंप ने किया ट्वीट

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में डेनमार्क को अद्भुत देश लिखा कि, 'डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने ग्रीनलैंड बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इसलिए मैंने डेनिश पीएम से मुलाकात स्थगित करने का फैसला किया है।' इसके बाद ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि,'डेनमार्क के लोग अद्भुत हैं। यह एक खास देश है।'

डेनिश प्रधानमंत्री का जवाब

वहीं, डेनिश प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने ग्रीनलैंड बेचने की बात पर जवाब देते हुए कहा था, 'सब मजाक है। अब इस तरह का वक्त नहीं है कि देश खरीदा या बेचा जाए।' उन्होंने आगे कहा कि उन्हें ग्रीनलैंड की खरीददारी पर बातचीत करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

ट्रंप के बयान के खिलाफ उतरे लोग

आपको बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति के ग्रीनलैंड खरीदने के प्रस्ताव पर वहां के लोकल लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई थी। ट्रंप के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कुछ लोगों ने इसे मजाक तो कुछ ने इसे सनक भरा बयान बताया था। जबकि, डेनिश प्रधानमंत्री ने साफ कहा कि ग्रीनलैंड बेचने से संबंधित अधिकार डेनमार्क के पास नहीं बल्कि वहां के स्थानीय निवासियों का हैं। इस दौरान डेनिश प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि यह द्वीप बिकाऊ नहीं है।

गौरतलब है कि ग्रीनलैंड स्वायत्त प्रभुत्व वाला क्षेत्र है। फिलहाल यह डेनमार्क के राजशाही के अधीन आता है। ग्रीनलैंड आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच कनाडा आर्कटिक द्वीपसमूह के पूर्व में स्थित है।

Donald Trump
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned