scriptपत्रकार खाशोगी हत्याकांड में सऊदी किंग सलमान के लिए ढाल बने ट्रंप के दामाद कुशनर | Donald trump cannot make decison on Saudi king salman | Patrika News

पत्रकार खाशोगी हत्याकांड में सऊदी किंग सलमान के लिए ढाल बने ट्रंप के दामाद कुशनर

Published: Dec 10, 2018 08:44:20 am

Submitted by:

Mohit Saxena

सीआईए की रिपोर्ट के बावजूद अमरीकी राष्ट्रपति कारवाई को लेकर दुविधा में फंसे, कुशनर लगातर उन्हें समझाने की कोशिश में लगे

trump

पत्रकार खाशोगी हत्याकांड में सऊदी किंग सलमान के लिए ढाल बने ट्रंप के दामाद कुशनर

वाशिंगटन। पत्रकार जमाल खाशोगी के मामले में अमरीकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुविधा की स्थिति में हैं। एक तरफ उनके दामाद जेयर्ड कुशनर लगातार उन्हें सऊदी अरब से बेहतर संबंध बनाए रखने की बात कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ट्रंप पर कई देश दबाव बना रहे हैं कि वह सऊदी किंग पर कड़ी कार्रवाई करें।
हत्या सुनियोजित ढंग से की गई

एक रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति के दामाद सऊदी किंग सलमान के गहरे दोस्त हैं और वह नहीं चाहते हैं कि ट्रंप इस मामले को ज्यादा तूल दें। गौरतलब है कि दो माह पहले वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खाशोगी की सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। सीसीटीवी फुटेज और तमाम सबूतों से पता चला कि उनकी हत्या सुनियोजित ढंग से की गई और उनके शव के कई टुकड़े किए गए। पड़ताल में निकला की सऊदी किंग सलमान की इस हत्या में अहम भूमिका रही है।
कुशनर बन गए बिचौलिए

दरअसल हत्या के बाद अमरीकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा था कि जांच के बाद वह दोषी को कड़ी सजा देंगे। उन्होंने पत्रकार के परिवार को भी आश्वासन दिया था कि वह पूरी निष्पक्षता से इस मामले में कार्रवाई करेंगे। इस दौरान तुर्की ने भी ट्रंप को कई सबूत सौंपे थे ताकि जांच में सीआईए को आसानी हो सके। सीआईए ने भी अपनी जांच में पाया कि सऊदी किंग इस हत्या में शामिल हैं। इसके बावजूद ट्रंप की तरफ से किसी तरह की कार्रवाई की अब तक कोई घोषणा नहीं हुई। माना जा रहा है कि सलमान और कुशनर की इस दौरान कई बार फोन पर बातचीत हुई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि वह ट्रंप को किसी भी बड़ी कार्रवाई से रोक रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो