scriptखुलासा: अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने विकिलीक्स को किए थे प्राइवेट मैसेज | Donald Trump Jr message to WikiLeaks During US Presidential election | Patrika News

खुलासा: अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने विकिलीक्स को किए थे प्राइवेट मैसेज

Published: Nov 14, 2017 10:45:07 am

Submitted by:

Mohit sharma

मैसेज में उनको डोनाल्ड ट्रम्प के न जीतने पर चुनाव परिणाम को चुनौती देने का सुझाव भी गया था।

Donald Trump Jr message to WikiLeaks

नई दिल्ली। अमरीका में एक ओर जहां राष्ट्रपति चुनाव में रशिया के हस्तक्षेप का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है, डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे से जुड़ा एक बड़ा मामला सामने आया है। जानकारी मिली है कि राष्ट्रपति चुनावी अभियान के दौरान के अमरीकी राष्ट्रपति के बेटे ट्रंप जूनियर ने विकिलीक्स के साथ कुछ निजी मैसेज शेयर किए थे, ठीक उसी समय डेमोक्रेटिक अधिकारियों के ईमेल्स हैक होने का मामला सामने आया था। हालांकि ट्रंप जूनियर ने बहुत सारे ऐसे मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया था, जो उनको ट्वीटर पर भेजे गए थे। लेकिन उन्होंने अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप के अभियान एडवाइजर व अपने बहनौई समेत कई अन्य लोगों से ये जानकारी साझा की थी।

विकिलीक्स ने दिया था यह सुझाव

जानकारी के मुताबिक मैसेज में विकिलीक्स ने ट्रम्प जूनियर से डेमोक्रेटिक की हैक्ड ईमेल्स को प्रमोट करने का आग्रह किया। इसके साथ ही उनको डोनाल्ड ट्रम्प के न जीतने पर चुनाव परिणाम को चुनौती देने का सुझाव भी दिया। ये सभी उपाय पहली बार अटलांटिक द्वारा रिपोर्ट किए गए थे और बाद में ट्विटर पर ट्रम्प जूनियर द्वारा पोस्ट किए गए थे। जुलाई 2016 में संस्था ने डेमोके्रेटिक नेशनल कमेटी के ऐसे हजारों ईमेल्स जारी किए जिनको रशियन सरकार द्वारा प्रभावित किया गया था।

ये है विवाद

बता दें कि ट्रंप जूनियर पर अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी नागरिकों के संपर्क में रहने के आरोप लगे हैं। आरोप है कि ट्रंप जूनियर व कुश्नर की राष्ट्रपति चुनाव के दौरान प्रचार अभियान में अहम भूमिका रही। इस दौरान वे कई रूसी नागरिकों के संपर्क में भी रहे। हालांकि उन्होंने किसी साठगांठ से इन्कार किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने गत जुलाई में यह उजागर किया था कि ट्रंप जूनियर और कुश्नर ने पिछले साल एक रूसी वकील से मुलाकात की थी। संदेह है कि इस बैठक में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन से जुड़ी संवेदनशील जानकारियों का आदान-प्रदान हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो