scriptअप्रैल के अंत में ट्रंप से मिलेंगे नाइजीरिया के राष्ट्रपति बुहारी, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा | Donald Trump Meet Nigerian president Muhammadu Buhari 30th April | Patrika News

अप्रैल के अंत में ट्रंप से मिलेंगे नाइजीरिया के राष्ट्रपति बुहारी, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Published: Apr 16, 2018 01:58:34 pm

Submitted by:

Shweta Singh

वाइट हाउस की तरफ से इस मामले में एक बयान जारी करके कहा गया है कि नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी और ट्रंप की मुलाकात 30 अप्रैल को होगी

Donald Trump Meet Nigerian President Muhammadu Buhari

Donald Trump Meet Nigerian President Muhammadu Buhari

वाशिंगटन। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी इस महीने के आखिरी तक अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं। वाइट हाउस की तरफ से इस मामले में एक बयान जारी करके कहा गया कि इनकी मुलाकात 30 अप्रैल को वाइट हाउस में होगी। यह मुलाकात अमरीका के पूर्व राजसचिव रेक्स टिलरसन के नाइजीरिया और अन्य अफ्रीकी देशों के दौरे के हफ्तों बाद होगी।
इन मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं राष्ट्रपति ट्रंप
इस मुलाकात के संबंध में वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप अमरीका और नाइजीरिया के रणनीतिक साझेदारी और हमारी साझा प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं।’
अपनी प्राथमिकताओं के बारे में वाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता आर्थिक विकास और सुधारों को बढ़ावा देना, शांति और सुरक्षा के लिए आतंकवाद और अन्य खतरों से लड़ना और इस क्षेत्र में लोकतांत्रिक नेता के रूप में नाइजीरिया की भूमिका पर निर्माण करना शामिल है’।
इस वजह से नाइजीरिया गए थे टिलरसन
बता दें रेक्स टिलरसन मार्च में अपने अमरीकी राज्य सचिव के कार्यकाल के दौरान नाइजीरिया गए थे, जहां से वापस आने के बाद ही उनको पद से बर्खास्त कर दिया गया था।
टिलरसन के नाइजीरिया दौरे को अमरीका और अफ्रीकी देशो के बीच अच्छे संबंध बनाने के लिए किए गए प्रयास के रूप में देखा गया था। दरअसल इस ट्रिप से पहले जनवरी में ट्रंप ने अफ्रीकी देशों को ‘शीटहोल देश’ कह कर उनका बहिष्कार किया था। टिलरसन के दौरे से इसी डैमेज की भरपाई की कोशिश की गई थी। हालांकि यह बयान देने के कुछ समय बाद ट्रंप इस बात से मुकर गए कि उन्होंने ऐसा कुछ कहा था।
बुहारी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री से भी की थी मुलाकात
गौरतलब है कि 75 वर्षीय पूर्व सैन्य शासक बुहारी ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह अगले साल होने वाले चुनाव में दूसरे कार्यकाल संभालने की मांग करेंगे। इस घोषणा के कुछ ही समय बाद वह प्रधानमंत्री थेरेसा के साथ वार्ता के लिए ब्रिटेन गए। बता दें कि उन्होंने 2015 में पदभार संभाला था।

ट्रेंडिंग वीडियो