वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने डेविड माल्पास को किया नॉमिनेट, जॉर्ज बुश के साथ कर चुके हैं काम

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने डेविड माल्पास को किया नॉमिनेट, जॉर्ज बुश के साथ कर चुके हैं काम

Kapil Tiwari | Publish: Feb, 10 2019 10:13:25 AM (IST) | Updated: Feb, 10 2019 10:13:26 AM (IST) अमरीका

अंतरराष्ट्रीय रूप से प्रख्यात अर्थशास्त्री माल्पास के पास अर्थशास्त्र, वित्त, सरकार और विदेश नीति में 40 साल का अनुभव है।

न्यूयॉर्क। विश्व बैंक के अध्यक्ष के लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी डेविड माल्पास को नॉमिनेट किया है। हो सकता है डेविड ही वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष बनें। अगर विश्व बैंक समूह के निदेशक उनके पक्ष में मतदान करते हैं तो डेविड माल्पास वर्ल्ड बैंक की जिम्मेदारी संभालेंगे। वो जिम योंग किम का स्थान लेंगे।

अमरीकी नागरिक ही रहे हैं विश्व बैंक के अध्यक्ष

आपको बता दें कि वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद पर ज्यादातर अमरीकी नागरिक ही आसीन रहे हैं, इसलिए माना जा रहा है कि डेविड माल्पास ही अगले अध्यक्ष बनेंगे। वर्ल्ड बैंक पर अमरीका का वर्चस्व काफी ज्यादा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक का पद यूरोप के लिए है।

माल्पास का वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष बनना सिर्फ एक औपचारिकता है

विश्व बैंक में विभिन्न देशों के वोट को ध्यान में रखते हुए माल्पास के नाम की पुष्टि महज एक औपचारिकता है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने माल्पास के नामांकन की घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें ‘‘विशेष व्यक्ति’’ और ऐसा व्यक्ति बताया जो इस पद के लिए एकदम योग्य है।

कौन हैं डेविड माल्पास ?

62 साल के डेविड माल्पास अमरीका में अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए वित्त अपर सचिव के तौर पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक का कामकाज देखते हैं। अंतरराष्ट्रीय रूप से प्रख्यात अर्थशास्त्री माल्पास के पास अर्थशास्त्र, वित्त, सरकार और विदेश नीति में 40 साल का अनुभव है। 2016 के चुनाव के दौरान माल्पास डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक सलाहकार रहे थे।

- माल्पास ने पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में उप सहायक वित्त मंत्री और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में उप सहायक विदेश मंत्री के पद पर काम किया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned