scriptसीरिया से सेना वापस बुलाने पर ट्रंप की सफाई, ‘अमरीका दुनियाभर की रखवाली नहीं कर सकता’ | donald trump on drawing back us army from syria | Patrika News

सीरिया से सेना वापस बुलाने पर ट्रंप की सफाई, ‘अमरीका दुनियाभर की रखवाली नहीं कर सकता’

Published: Dec 27, 2018 04:38:55 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह आईएस को हराने के लिए अमरीकी सैनिकों को वहां अधिक समय तक बने रहने के लिए और इजाजत नहीं दे सकते।

donald trump on drawing back us army from syria

सीरिया से सेना वापस बुलाने पर ट्रंप की सफाई, ‘अमरीका दुनियाभर की रखवाली नहीं कर सकता’

वाशिंगटन। सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर आलोचना हो रही है। इसी बीच ट्रंप ने इस मामले से संबंधित एक अटपटा बयान जारी किया है। ट्रंप ने सीरिया से अमरीकी फौज को वापस बुलाने के अपने फैसले की पुष्टि करते हुए कहा कि अमरीका विश्व की चौकसी नहीं कर सकता। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने इराक के औचक दौरे पर यह बात कही।

बुधवार शाम पहुंचे थे इराक

आपको बता दें कि ट्रंप प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ बुधवार शाम इराक के अल असद सैन्यअड्डे पर पहुंचे। वहां उन्होंने सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह आईएस को हराने के लिए अमरीकी सैनिकों को वहां अधिक समय तक बने रहने के लिए और इजाजत नहीं दे सकते।

तुर्की राष्ट्रपति से आईएस पर चर्चा

आपको बता दें कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय गठबंधन सेना के तहत अमरीका के लगभग 2,000 सैनिक मौजूदा हैं। ट्रंप ने कहा, ‘अमरीकी जनरल ने दोबारा कहा था कि क्या हमें और समय मिल सकता है? मैंने कहा, नहीं। आपको और समय नहीं मिल सकता। आपने बहुत समय दिया। हमने पहले ही उन्हें (आईएस) खदेड़ दिया है।’ ट्रंप ने आगे कहा कि उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगन से बात की और यह बातचीत बहुत उम्दा रही। ट्रंप ने जानकारी दी कि उनके और एर्दोगन के बीच आईएस को लेकर भी कड़ी बातें हुई।

बिना किसी इराकी नेता से मिले ही वापस

आपको बता दें कि ट्रंप ने अपने बयान में कहा, ‘अमरीका दुनिया की चौकसी या निगरानी करना जारी नहीं रख सकता। यह उचित नहीं है कि सारा बोझ अमरीका पर लाद दिया जाए।’ उन्होंने इराक के अपने दौरे के बारे में कहा कि वह अमरीकी सैनिकों के अद्भुत कार्य, उनकी सेवाओं और बलिदानों के लिए शुक्रिया अदा करने के लिए यहां आए हैं। यहां उनकी इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्देलमाहदी से मिलने की योजना थी लेकिन यह बैठक नहीं हो सकी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप का यह औचक दौरा सिर्फ दो घंटे का रहा और वह बिना किसी इराकी नेता से मिले ही रवाना हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो