डोनाल्ड ट्रंप ने महाभियोग की सुनवाई में गवाही देने से किया इनकार, 8 फरवरी से शुरू होगी प्रक्रिया

HIGHLIGHTS

  • डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग ( Donald Trump Impeachment ) प्रक्रिया के प्रबंधकों ने बीते 6 जनवरी की घटना के संदर्भ में अपनी भूमिका को लेकर सीनेट में सुनवाई में गवाही देने के लिए बुलाया था।
  • ट्रंप के वकील ने स्पष्ट कर दिया कि वे इस मामले में गवाही नहीं देंगे, क्योंकि अब वे राष्ट्रपति नहीं हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 05 Feb 2021, 05:07 PM IST

वॉशिंगटन। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Ex President Donald Trump ) के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू होगी। उससे पहले ट्रंप ने साफ कर दिया है कि वे महाभियोग की सुनवाई ( Impeachment Trial ) में गवाही नहीं देंगे।

दरअसल, गुरुवार को अमरीकी सदन में महाभियोग प्रक्रिया के प्रबंधकों ने ट्रंप को बीते 6 जनवरी की घटना के संदर्भ में अपनी भूमिका को लेकर सीनेट में महाभियोग की सुनवाई में गवाही देने के लिए बुलाया था। इसपर ट्रंप के वकील ने स्पष्ट कर दिया कि वे इस मामले में गवाही नहीं देंगे।

Capitol Violence: ट्रंप के खिलाफ निचले सदन में प्रस्ताव पारित, अब सीनेट में महाभियोग पर होगा फैसला

महाभियोग के मामले में ट्रंप की कानूनी टीम द्वारा जवाब दाखिल करने के बाद ट्रंप को गवाही देने को लेकर बुलाने के संदर्भ में पत्र भेजा गया था। इसके जवाब में उनकी टीम ने कहा कि महाभियोग ऐसे व्यक्ति पर चलाया जाता है जिसके पास इससे संबंधित पद हो.. क्योंकि वह (ट्रंप) अब राष्ट्रपति नहीं हैं, इसलिए उनपर महाभियोग नहीं चलाया जा सकता। बता दें कि प्रमुख प्रबंधक जैमी रस्किन ने ट्रंप को लिखे पत्र में उनसे सुनवाई के दौरान या उससे पहले शपथ के साथ गवाही देने को अनुरोध किया था।

ट्रंप ने सभी आरोपों का किया खंडन

बता दें कि महाभियोग प्रक्रिया के प्रमुख प्रबंधक जैमी रस्किन ने ट्रंप को लिखे पत्र में कहा कि दो दिन पहले आपने (ट्रंप) जवाब दाखिल किया था, जिसमें महाभियोग से जुड़े कई तथ्यात्मक आरोपों का आपने खंडन किया है। आपके इन तथ्यात्मक आरोपों का खंडन करने के मद्देजनर, मैं आपको छह जनवरी 2021 की घटना में आपकी भूमिका के संबंध में शपथ के साथ गवाही देने के लिए बुलाता हूं, आप चाहे सीनेट में महाभियोग की सुनवाई के दौरान या उससे पहले गवाही दे सकते हैं।

America: जो बिडेन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, H1B वीजा पर लिया बड़ा फैसला

उन्होंने पत्र में आगे यह भी कहा कि हम चाहते हैं, आप सोमवार आठ फरवरी 2021 को गवाही दें और हो सके तो 11 फरवरी 2021 (गुरुवार) से देरी ना करें। इस पत्र को लेकर ट्रंप के वरिष्ठ वकील जैसन मिलने ने स्पष्ट कर दिया कि वे गवाही नहीं देंगे।

मालूम हो कि बीते 6 जनवरी को अमरीकी संसद (कैपिटॉल हिल) में कुछ लोगों ने हमला कर दिया था और जमकर उत्पात मचाया था। इसको लेकर ट्रंप पर आरोप है कि उनके कहने पर ही समर्थकों ने संसद भवन पर हमला किया। इसी मामले को लेकर अब ट्रंप के खिलाभ महाभियोग चलाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned