scriptपूर्व मेक्सिकन राष्ट्रपति ने कहा, मुझे हिटलर की याद दिलाते हैं डॉनल्ड ट्रंप | Donald trump reminds me of hitler says former mexican president fox | Patrika News

पूर्व मेक्सिकन राष्ट्रपति ने कहा, मुझे हिटलर की याद दिलाते हैं डॉनल्ड ट्रंप

Published: Feb 28, 2016 11:38:00 pm

फॉक्स इससे पहले भी मेक्सिको और यहां के लोगों को लेकर ट्रंप की बयानबाजी को लेकर आलोचना कर चुके हैं।

donald trump

donald trump

मेक्सिको। मेक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति विसेंटे फॉक्स ने डॉनल्ड ट्रंप की तुलना हिटलर से कर दी है। अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट बनने की दौड़ में तेजी से आगे बढ़ रहे डॉनल्ड ट्रंप को अपने अंदाज और बयानों के लिए आलोचना का शिकार भी होना पड़ रहा है। फॉक्स इससे पहले भी मेक्सिको और यहां के लोगों को लेकर ट्रंप की बयानबाजी को लेकर आलोचना कर चुके हैं।

फॉक्स ने एक बार फिर ट्रंप पर निशाना साधा है। फोन पर ही हुई बातचीत में फॉक्स ने कहा कि वह (ट्रंप) अमेरिका को फिर पुराने दिन में ले जा रहे हैं। संघर्ष, युद्ध वाले पुराने दिन की तरफ। फॉक्स ने कहा कि ट्रंप मुझे हिटलर की याद दिलाते हैं। फॉक्स ट्रंप की भाषण देने की शैली की तरफ इशारा कर रहे थे।

विसेंटे फॉक्स 2000 से 2006 तक मेक्सिको के राष्ट्रपति रह चुके हैं। अपने पहले के इंटरव्यू में भी फॉक्स ट्रंप पर बरसते नजर आए थे। उस समय ट्रंप ने कहा था कि मेक्सिको-यूएस सीमा पर एक दीवार खड़ी की जानी चाहिए और इसका खर्च मेक्सिको से ही लेना चाहिए।

पिछले साल दिए गए भाषण में ट्रंप ने कहा था कि मेक्सिको अपने लोगों को अमेरिका में भेज समस्या खड़ी कर रहा है। ट्रंप ने मेक्सिको के लोगों को क्राइम, ड्रग्स जैसी समस्याओं के लिए दोषी ठहराया था।

ट्रंप की इस तरह की बयानबाजी से वैश्विक स्तर पर उनकी आलोचना हो रही है। पिछले महीने एन फ्रैंक की सौतेली बहन इवा ने भी कहा था कि ट्रंप हिटलर की तरह व्यवहार कर रहे हैं।

रीयल एस्टेट बिजनस के अरबपति बादशाह डॉनल्ड ट्रंप पर पोप फ्रांसिस ने भी कड़ा हमला बोला था। पोप ने कहा था कि जो आदमी प्रवासियों को बाहर निकालने की बात करता है और अमेरिका-मेक्सिको को बीच दीवार खड़ी करना चाहता है वह ईसाई नहीं हो सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो