scriptईरान पर 5 नवंबर से फिर लागू होंगे अमरीकी प्रतिबंध, ट्रंप ने नए कानून पर भी किए हस्ताक्षर | Donald trump says Ban on Iran will be re-imposed by 5th november | Patrika News

ईरान पर 5 नवंबर से फिर लागू होंगे अमरीकी प्रतिबंध, ट्रंप ने नए कानून पर भी किए हस्ताक्षर

Published: Oct 26, 2018 11:51:55 am

Submitted by:

Shweta Singh

वाइट हाउस में ट्रंप ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आने वाले 5 नवंबर को ईरान के खिलाफ हर प्रतिबंध दोबारा लागू किया जाएगा, जिन्हें पहले परमाणु समझौते के कारण वापस ले लिया गया था।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ईरान को लेकर अपनी रूख पूरी दुनिया के सामने रखा है। ट्रंप ने चेताया है कि आने वाली पांच नवंबर से US की ओर से अमरीका पर लगाए गए सारे प्रतिबंध पूरी तरह से लागू कर दिए जाएंगे। वाइट हाउस में ट्रंप ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आने वाले 5 नवंबर को ईरान के खिलाफ हर प्रतिबंध दोबारा लागू किया जाएगा, जिन्हें पहले परमाणु समझौते के कारण वापस ले लिया गया था।

विधेयक पर भी हस्ताक्षर

इस दौरान ट्रंप ने उस विधेयक पर भी हस्ताक्षर कर कानून बना दिया, जिसके बाद लेबनान के आतंकवादी समूह हिज्बुल्ला पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने इससे पहले भी दुनियाभर को चेतावनी देते हुए सभी देशों को ईरान से तेल का आयात कम करने की हिदायत दी थी। ट्रंप ने कहा था कि इस बात की अनदेखी करने वाले देशों को भी ईरान की ही तरह प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। अमरीका ने ये चेतावनी ईरान के साथ परमाणु समझौते से अलग होने के बाद दी थी। ध्यान देने वाली बात ये है कि भार ईरान के तेल का सबसे बड़े आयातक देशों में से एक है। इसके चलते भारत भी इन प्रतिबंधों के दायरे में आता है। हालांकि भारत के पास ये विकल्प है कि इन प्रतिबंधों से बचने के लिए अमरीका से छूट लेया ईरान से तेल आयात करना बंद कर दे।

‘आतंकवाद के सबसे बड़े प्रायोजक को रोकेंगे’

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये चेतावनी जारी करते हुए ट्रंप ने कहा , ‘हम दुनिया में आतंकवाद के सबसे बड़े प्रायोजक को सबसे खतरनाक हथियार बनाने नहीं दें सकते। यह कभी नहीं होगा।’ इसके चलते ही ट्रंप ने आतंकी संगठन हिज्बुल्ला पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का वाले प्रावधान ‘हिज्बुल्ला इंटरनैशनल फाइनैंसिंग प्रिवेंशन एमेंडमेंट्स ऐक्ट’ पर अपनी मुहर लगाई है।

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का बयान

इस पूरे मामले पर वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने जारी किए बयान में जानकारी दी, ‘हिज्बुल्ला ने अमरीकी नागरिकों का अपहरण किया, उन्हें न सिर्फ प्रताड़ित किया बल्कि कई हत्याएं की। ऐसी घटनाओं में 1983 में लेबनान के बेरुत में मरीन बैरकों पर हुआ क्रूर हमला भी शामिल है, इसमें करीब 241 अमरीकी मरीन, नाविक और सैनिक मारे गए थे। यही नहीं हमले में 128 अन्य सदस्य घायल भी हुए थे। हमले में एक लेबनानी नागरिक की भी मौत हुई थी।’सारा ने आगे कहा, ‘फ्रेंच बैरकों के खिलाफ की गई बमबारी में 58 फ्रेंच शांतिरक्षक और पांच लेबनानी नागरिक की मौत हुई।’ सैंडर्स का कहना है कि इस विधेयक से अंतरराष्ट्रीय वित्तीय व्यवस्था से हिज्बुल्ला को अलग-थलग करने और उसके वित्त पोषण में गिरावट लाने में मदद मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो