scriptट्रंप वॉलः अमरीका-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा के लिए सामने आई दीवार की नई हाईटेक डिजाइन | Donald Trump Wall: Here are 8 types of proposed prototype wall | Patrika News

ट्रंप वॉलः अमरीका-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा के लिए सामने आई दीवार की नई हाईटेक डिजाइन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2019 04:18:48 pm

ट्रंप वॉल कैसी होगी, इस पर कितना खर्च आएगा और यह कहां से कहां तक बननी है कि जानकारी जुटाना जरूरी है।

Trump Wall

ट्रंप वॉलः अमरीका-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा के लिए सामने आई दीवार की नई हाईटेक डिजाइन

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमरीका-मेक्सिको सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार का लंबे वक्त से किया गया वादा अब राष्ट्रपति के लिए परेशानी बन गया है। इस दीवार के निर्माण पर किए जाने वाले भारी-भरकम खर्च के चलते अमरीकी सरकार को अब तक की सबसे बड़ी कामबंदी देखनी पड़ी है। वहीं, सीमा पर बनने वाली दीवार के लिए आठ तरह के प्रोटोटाइप सामने आ गए हैं, जो सुरक्षा और सेंधमारी के मद्देनजर तैयार किए गए हैं।
राष्ट्रपति ट्रंप का तर्क है कि इस दीवार के निर्माण के लिए 570 करोड़ अमरीकी डॉलर की जरूरत है और जब तक दक्षिणी सीमा की सुरक्षा के लिए फंड नहीं इकट्ठा हो पाता वो कामबंदी को जारी रखेंगे। वहीं, डेमोक्रैट्स के इस दीवार के विरोध पर ट्रंप ने कहा कि दीवार का निर्माण होकर रहेगा और अगर कामबंदी से भी बात नहीं बनी तो वह आपातकाल लगा देंगे।
ट्रंप वॉलः अमरीका-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा
डेमोक्रैट्स का कहना है कि यह दीवार कर-दाताओं के धन का दुरुपयोग है। इनका मानना है कि ट्रंप प्रशासन इस संकट का निर्माण कर रहा है। ऐसे में दीवार कैसी होगी, इस पर कितना खर्च आएगा और यह कहां से कहां तक बननी है कि जानकारी जुटाना जरूरी है।
ऐसी है मौजूदा दीवार

डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने से पहले ही दक्षिणी सीमा पर 1,000 किलोमीटर से लंबी दीवार बनी हुई थी। इसमें करीब 580 किलोमीटर की दीवार पैदल यात्रियों को रोकने के लिए जबकि करीब 482 किलोमीटर लंबी दीवार वाहनों को सीमा पार जाने से रोकने के लिए है।
मौजूदा दीवार
2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने वादा किया था कि वह पूरी करीब 3200 किलोमीटर लंबी दीवार का निर्माण कराएंगे। बाद में उन्होंने साफ किया था कि इसमें प्रकृति यानी पर्वत-नदियों समेत केवल आधी ही दीवार शामिल रहेगी। लेकिन वाइट हाउस पहुंचने के बाद ट्रंप ने पहले से ही मौजूद कुछ बैरियर्स को बदला है लेकिन पुरानी दीवार के अलावा कोई निर्माण नहीं हुआ है।
ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद अभी तक कांग्रेस करीब 200 किलोमीटर की नई दीवार और बैरियर बदलने के लिए 170 करोड़ डॉलर रकम ही जुटा पाई है।

ट्रंप चाहते थे कंक्रीट की दीवार लेकिन अब स्टील पर चर्चा
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमा पर बनने वाली दीवार में इस्तेमाल किए जाने वाले मैटेरियल पर अपना इरादा बदल दिया है। अमरीका-मेक्सिको सीमा पर बनने वाली दीवार को लेकर किए गए चुनावी वादे में उन्होंने इसके लिए कंक्रीट के इस्तेमाल की बात कही थी।
चुनाव जीतने के बाद उन्होंने स्टील की दीवार के बारे में बात करना शुरू कर दिया ताकि सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मी इससे दूसरी ओर देख सकें। इसके बाद अक्टूबर 2017 में जब ट्रंप प्रशासन ने 30 फीट ऊंची दीवार के आठ प्रोटोटाइप पेश किए तब पता चला कि ये कंक्रीट और धातु के इस्तेमाल से बनाई जाएंगी।
प्रस्तावित आठ डिजाइन
उपरोक्त दीवारों की कीमत

क्रम संख्याकंपनीकीमत
1फिशर सैंड एंड ग्रेवल3.65 लाख डॉलर
2डब्लूजी येट्स एंड संस4.58 लाख डॉलर
3डब्लूजी येट्स एंड संस4.58 लाख डॉलर
4एल्टा नॉर्थ अमरीका4.06 लाख डॉलर
5कैड्डेल कंस्ट्रक्शन कंपनी3.44 लाख डॉलर
6कैड्डेल कंस्ट्रक्शन कंपनी3.20 लाख डॉलर
7टैक्सास स्टर्लिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी4.70 लाख डॉलर
8केडब्लूआर कंस्ट्रक्शन4.86 लाख डॉलर
दिसंबर से ट्रंप कहने लगे कि वो केवल एक कंक्रीट की दीवार नहीं बनाना चाहते बल्कि इसके बजाय वो ‘कलात्मक रूप से डिजाइन स्टील की पतली पट्टियां’ चाहते हैं। सरकार की कामबंदी से पहले उन्होंने स्टील की अपनी मनमुताबिक दिखने वाली दीवार की डिजाइन ट्वीट की।
सामने आई दीवार की नई डिजाइन, तस्वीर हुई वायरल

इस बीच पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट पर ट्रंप वॉल की एक तस्वीर वायरल हुई है। इसमें प्रस्तावित दीवार की डिजाइन दी गई है। हालांकि इस दीवार की डिजाइन की सत्यता और प्रमाणकिता की कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इसे भी प्रस्तावित दीवार की फाइनल डिजाइन बताया जा रहा है।
ट्रंप वॉलः अमरीका-मेक्सिको सीमा की सुरक्षा के लिए सामने आई दीवार की नई हाईटेक डिजाइन
इस दीवार की डिजाइन देखें तो इसमें सबसे ऊपर यानी करीब 30 फीट ऊपर पहरेदारी के लिए दोनों तरफ रेलिंग के साथ बीच में रास्ता दिया गया है। जबकि पहरेदारी वाले रास्ते के नीचे की दीवार इस तरह घुमावदार बनाई गई है ताकि कोई भी व्यक्ति इस पर ऊपर न चढ़ सके।
इस दीवार के नीचे के हिस्से में जमीन पर एक गलियारा बनाया गया है जो पूरी तरह कंक्रीट से कवर्ड है। इस गलियारे को भी सीमा पहरेदारी कॉरिडोर के रूप में बनाया गया है और इसमें मेक्सिको की तरफ नजर रखने के लिए मजबूत खिड़की भी बनाई गई है ताकि दीवार के दूसरी ओर देखा जा सके।
इस दीवार की नीव काफी मजबूत है ताकि लोग इस दीवार के नीचे सुरंग न बना सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो