डव के विज्ञापन में लड़की ने टीशर्ट उतारी, मचा बवाल, कंपनी ने माफी मांगी : देखें वीडियो

Dharmendra Chouhan

Publish: Oct, 10 2017 10:47:40 AM (IST)

अमरीका
डव के विज्ञापन में लड़की ने टीशर्ट उतारी, मचा बवाल, कंपनी ने माफी मांगी : देखें वीडियो

डव के एक विज्ञापन को अमरीका में नस्लभेदी मानकर इसका विरोध किया गया है। कंपनी विज्ञापन पर माफी मांगकर इसे वापस ले लिया है।

नई दिल्ली. यूनीलिवर कंपनी सोप ब्रांड डव के विज्ञापन विवाद हो गया है। इस विज्ञापन रंगभेद को बढ़ाने का आरोप लगा है। इसके बाद कंपनी ने माफी मांगते हुए विज्ञापन हटा लिया है। कंपनी ने तीन सेंकड का विज्ञापन अपने फेसबुक पेज पर डाला था। विज्ञापन में एक काली (अश्वेत)लड़की टीशर्ट उतारती है तो वह सांवली होती है फिर वह सांवली लड़की टीशर्ट उतारती है तो गोरी हो जाती है। कुल मिलाकर डव सोप यह बताना चाहता था कि उसका सोप इस्तेमाल करने पर यूजर हर बार गोरा होता जाता है।

कंपनी ने कहा हम विज्ञापन सही तरीके से पेश नहीं कर पाए
तीन सेकंड के इस विज्ञापन पर अमरीका में जबरदस्त बहस के बाद कंपनी ने इसे हटा लिया है। कंपनी माफी ने मांगते हुए लिखा है कि हम महिलाओं के रंग को सही तरीके से पेश करने में नाकाम रहे हैं। इस तस्वीर की वजह से महिलाओं का जो अपमान हुआ, उसके लिए हमें बेहद खेद है। कंपनी ने यह भी कहा कि डव विभिन्नता की खूबसूरती का प्रतिनिधित्व करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। विज्ञापन की जो प्रतिक्रिया हमें मिली है वह बेहद महत्वपूर्ण है। हम भविष्य में अपने आप को निर्देशित करने के लिए इसका उपयोग करेंगे।

लोगों में नाराजगी, सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास
इस विज्ञापन के जारी होने के बाद टीवी चैनल्स ने इसे एक नस्लभेदी विज्ञापन मानकर कई डिबेट शो किए हैं, जिनमें विज्ञापन के प्रति लोगों में जबरदस्त नाराजगी देखी गई है। जिस फेसबुक पेज पर यह विज्ञापन डाला गया था वहां भी लोगों के तीखे कमेंट आए हैं।
@ लिंडा ने लिखा है कि यह एक तरह से अश्वेत लोगों पर प्रहार है। हम अपनी काली त्वचा से खुश हैं, क्योंकि हमें यह ईश्वर ने दी है। हम गोरे नहीं होना चाहते
@ जिशन ने लिखा है साबुन की आड़ में एक लोकतांत्रिक देश में इस तरह की बातें स्वीकार्य नहीं हैं। आप अपना साबुन बेचने के लिए महिलाओं को शर्मिंदा नहीं कर सकते।
@ डेविड ने लिखा है इस तरह के विज्ञापन करने वाले डव के प्रोडक्ट का बहिष्कार कर देना चाहिए। तब जाकर इन्हें समझ आएगा कि ऐसे विज्ञापन नहीं बनाने चाहिए।
@ केविन पना साबुन बेचने के लिए यह अफ्रीकी और अमरीकी में खाई बढ़ा रहे हैं।

Ad Block is Banned