scriptअमरीका के कैलिफोर्निया में 5.5 तीव्रता के भूकंप से कांप उठी धरती | Earthquake of magnitude 5.5 shakes California, USA | Patrika News

अमरीका के कैलिफोर्निया में 5.5 तीव्रता के भूकंप से कांप उठी धरती

locationजयपुरPublished: May 12, 2023 12:32:49 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Earthquake In California: दुनियाभर में पिछले कुछ समय से भूकंप के कई मामले सामने आ रहे हैं। आज अमरीका में भूकंप का एक मामला देखने को मिला है।

earthquake_richter_scale.jpg

Earthquake in japan

दुनियाभर में अलग हिस्सों में पिछले कुछ महीनों में भूकंप के कई सामने आ रहे हैं। आए दिन ही किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। दुनियाभर में अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। अब अमरीका (United States Of America) में भूकंप का एक नया मामला देखने को मिला है। अमरीका के कैलिफोर्निया (California) में प्लूमस काउंटी (Plumas County) के ईस्ट शोर (East Shore) में 5.5 तीव्रता के भूकंप से धरती कांप उठी। यह भूकंप ईस्ट शोर के 4 किलोमीटर साउथवेस्ट में आया। इस भूकंप की जानकारी USGS (United States Geological Survey) ने दी।


भूकंप का समय और गहराई

कैलिफोर्निया में प्लूमस काउंटी के ईस्ट शोर के साउथवेस्ट की तरफ आए इस भूकंप का समय गुरुवार, 11 मई की रात लोकल समयानुसार रात 11:49 बजे रहा। भारतीय समयानुसार यह भूकंप शुक्रवार, 12 मई की सुबह 4:49 बजे आया। इस भूकंप की गहराई 1.5 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/ANI/status/1656823969314664449?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Elon Musk को मिली Twitter के लिए नई सीईओ, 6 हफ्ते में संभालेगी कार्यभार

नहीं हुआ नुकसान


रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया में प्लूमस काउंटी के ईस्ट शोर के साउथवेस्ट में आए इस भूकंप की वजह से किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि भूकंप की वजह से इलाके में कुछ समय के लिए अव्यवस्था देखने को मिली।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के दौरान अचानक से रूस की राजधानी की सड़कों पर दिखें रहस्यमयी रेड क्रॉस, क्या हो सकता है इसका मतलब?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो