scriptमेक्सिको और ग्वाटेमाला में भूकंप के तेज झटके, 3 राष्ट्रीय राजमार्ग बंद | Earthquake shakes Guatemala and Mexico | Patrika News

मेक्सिको और ग्वाटेमाला में भूकंप के तेज झटके, 3 राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2019 10:47:11 am

6.5 तीव्रता वाले भूकंप ने शुक्रवार को मेक्सिको और ग्वाटेमाला को हिला दिया

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको और ग्वाटेमाला में 6।5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के इस झटके में तीन लोग घायल हुए हैं और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मेक्सिको की राष्ट्रीय भूविज्ञान सेवा ने बताया है कि भूकंप मेक्सिको-ग्वाटेमाला सीमा के पास शुक्रवार देर रात आया। अमरीकी भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि भूंकम्प का केंद्र मेक्सिको के चियापास राज्य के दक्षिण-पश्चिम में सियुडैड हिडाल्गो के पास 62 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।

भूकंप के तेज झटके

6.5 तीव्रता वाले भूकंप ने शुक्रवार को मेक्सिको और ग्वाटेमाला को हिला दिया। जिससे तीन लोग घायल हो गए और कई इमारतों के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि इस हादसे में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। भूकंप को अल सल्वाडोर और मैक्सिको सिटी में दूर तक महसूस किया गया था। मैक्सिकन राजधानी में भूकंप के केंद्र से 1,200 किलोमीटर से अधिक दूर ऊंची इमारतें भी हिल गईं। मेक्सिकों के सुदूर इलाकों से भी हजारों लोगों को निकाला गया। चियापास में केंद्र के आसपास भूकंप बेहद शक्तिशाली था। लेकिन दोनों देशों की सीमा पर स्थित मैक्सिकन पक्ष में कोई बड़ी क्षति की सूचना नहीं थी। आपको बता दें कि सितंबर 2017 में दो भूकंपों की स्मृति मैक्सिको में अभी भी ताजा है। इस भूकंप में 465 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों इमारतों को नुकसान पहुंचा था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो