scriptवेनेजुएला: खाने-पीने की समस्या के साथ इलाज न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं लोग | Electricity crisis in Venezuela | Patrika News

वेनेजुएला: खाने-पीने की समस्या के साथ इलाज न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं लोग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 10:28:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

– बिजली संकट के कारण डायलिसिस सेवा प्रभावित- सेवा प्रभावित होने के कारण 15 लोगों की हो चुकी है मौत- वेनेजुएला में राजमर्रा की चीजें बेहद ऊंचे दामों पर बिक रही

crisis

अंधेरे में डूब जाएगा का यह देश, खाने-पीने की समस्या के साथ इलाज न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं लोग

कराकस। वेनेजुएला संकट अब भयावह रूप ले रहा है। वेनेजुएला में अब खाने-पीने की चीजों के अलावा बिजली की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही है। वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुइदो ने रविवार को कहा कि देशभर में बिजली की समस्या ने विकराल रूप ले लिया है। इसे लेकर वह वेनेजुएला की संसद से आपात स्थिति घोषित करने की अपील करेंगे। बिजली संकट के कारण डायलिसिस सेवा प्रभावित होने से किडनी की गंभीर बीमारी से जूझ रहे 15 लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि वेनेजुएला में इन दिनों मुद्रा का संकट है। यहां मुद्रा का स्तर नीचे गिरता जा रहा है। इसके कारण यहां राजमर्रा की चीजें बेहद ऊंचे दामों पर बिक रही हैं।
खाद्य आपूर्ति प्रभावित हो रही

बिजली की समस्या के कारण पूरे देश में खाद्य आपूर्ति प्रभावित होने का भी खतरा है। नेशनल असेंबली के 35 वर्षीय नेता गुइदो ने कहा कि इस तबाही के बारे में तुरंत सोचना चाहिए। आपको बता दें कि जुआन गुइदो ने जनवरी में खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था, जिसके बाद राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ उनका सत्ता संघर्ष शुरू हो गया।
पूरी दुनिया से लगाई गुहार

बता दें कि वेनेजुएला के आर्थिक हालात बेहद खराब हो गए हैं। यहां महंगाई आसमान छू रही है। यहां आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों रुपए हो गई है। एक लीटर दूध के लिए 80 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। यहां की सरकार ने दुनिया भर के देशों से गुहार लगाई है कि वे यहां के हालात सुधारने में उनकी मदद करें।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो