एलन मस्क की SpaceX को NASA से मून लैंडर बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिला

एलन मस्क की कंपनी SpaceX द्वारा बनाए जाने वाले स्पेस्क्रॉफ्ट के जरिए NASA दो अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर उतारने का प्रयास करेगी।

By: सुनील शर्मा

Published: 17 Apr 2021, 04:23 PM IST

नई दिल्ली। नासा ने एलन मस्क की कंपनी SpaceX के साथ 2.9 बिलियन (लगभग 21,600 करोड़ रुपए) के एक कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किए है। इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत एलन मस्क की कंपनी वर्ष 2024 तक मानव को चन्द्रमा पर ले जाने के लिए एक स्पेसक्रॉफ्ट का निर्माण करेगी। नासा से स्पेसक्रॉफ्ट बनाने का ऑर्डर लेने के लिए अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजन तथा डिफेन्स कॉन्ट्रेक्टर भी दौड़ में शामिल थे परन्तु वे सफल नहीं हो सके।

यह भी पढ़ें : मिल गई वो तकनीक जो डिजिटल डेटा को डीएनए में सकेगी स्टोर

इस कॉन्ट्रेक्ट में नासा के महत्वाकांक्षी मिशन आर्टेमिस प्रोगाम के तहत दो अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर उतारने का प्रयास किया जाएगा। यह दुनिया का पहला कॉमर्शियल मानव स्पेसक्रॉफ्ट होगा। एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार इस प्रयास को यथासंभव जल्दी से जल्दी अंजाम दिया जाएगा। यदि यह प्रयास सफल रहेगा तो एजेंसी 2024 तक अपनी योजना को पूरा करने पर ध्यान देगी। आपको बता दें कि इसके पहले 1972 में आखिरी बार मानव चन्द्रमा की सतह तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें : नई टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक वाहन देंगे डीजल-पेट्रोल व्हीकल्स को टक्कर

इस स्पेसक्रॉफ्ट में एक बड़ा केबिन तथा दो एयरलॉक होंगे। इस यान की सबसे बड़ी खूबी यह होगी कि यह रियूजेबल होगा यानि इस क्रॉफ्ट का प्रयोग एक बार नहीं होगा वरन इसे चन्द्रमा तथा मंगल सहित अन्य ग्रहों, उपग्रहों पर जाने के लिए भी काम लिया जा सकेगा।

इस कॉन्ट्रेक्ट के लिए एलन मस्क की स्पेसएक्स जहां अकेले ही पूरे प्रोजेक्ट पर काम करेगी वहीं अमेजन के फाउंडर ब्लू ऑरिजन के साथ लॉकहीड मार्टिन, नॉर्थरॉप ग्रुममैन एंड ड्रैपर की पार्टनरशिप थी। नासा की ओर से कॉन्ट्रेक्ट मिलने के बाद एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा, "NASA Rules!!"

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned