scriptTwitter पर हिटलर की तारीफ करने से बाज नहीं आए रैपर Kanye West, मस्क ने अकाउंट किया सस्पेंड | Elon Musk Suspends Rapper Kanye West's Twitter Account | Patrika News

Twitter पर हिटलर की तारीफ करने से बाज नहीं आए रैपर Kanye West, मस्क ने अकाउंट किया सस्पेंड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2022 01:40:09 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Anti-Semitic tweet: ट्विटर ने रैपर कान्ये वेस्ट (Kanye West)के ट्विटर अकाउंट को बहाल करने के दो महीने बाद फिर से रैपर के खाते को निलंबित कर दिया है क्योंकि उनके ट्वीट्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन किया था। एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा इस संबंध में एक ट्विटर यूजर को जवाब देने के एक घंटे के भीतर रैपर कान्ये वेस्ट का ट्विटर अकाउंट निलंबित कर दिया गया।

Twitter पर हिटलर की तारीफ करनेसे  बाज नहीं आए रैपर Kanye West, मस्क ने अकाउंट किया सस्पेंड

Twitter owner Elon Musk confirms he intervened after West posted the highly offensive image

https://twitter.com/elonmusk/status/1598543670990495744?ref_src=twsrc%5Etfw
हाई-प्रोफाइल ट्विटर यूजर कान्ये वेस्ट को एक साक्षात्कार में एडॉल्फ हिटलर और नाजियों (Nazis) की प्रशंसा करने और यहूदी धर्म के प्रतीक स्टार ऑफ डेविड (Star of David) के साथ एक स्वास्तिक (Swastika) को मिश्रित करने वाले डिजाइन को साझा करने के बाद ट्विटर से निलंबित कर दिया गया है। कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट एलेक्स जोन्स (Alex Jones) के साथ घंटे भर के लाइव स्ट्रीम के दौरान कान्ये वेस्ट ने नाजियों के प्रति अपने प्यार जताया था और एडॉल्फ हिटलर की तारीफ की थी।

मस्क ने किया अकाउंट सस्पेंड
खुद को स्वतंत्र अभिव्यक्ति (Free Expression) के ‘निरंकुश पैरोकार’ कहने वाले ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने अक्टूबर में ट्विटर पर रैपर कान्ये वेस्ट की वापसी का स्वागत किया था। अब एक ट्विटर यूजर को जवाब देते हुए मस्क ने कहा ‘मैंने अपनी पूरी कोशिश की। इसके बावजूद, उसने हिंसा के लिए उकसाने के खिलाफ हमारे नियम का फिर से उल्लंघन किया। खाता निलंबित कर दिया जाएगा।’ जवाब देने के एक घंटे के भीतर रैपर कान्ये वेस्ट का ट्विटर अकाउंट निलंबित कर दिया गया।
तब बहाल हो गया था अकाउंट
मस्क द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण को पूरा करने से पहले, ट्विटर ने रैपर के खाते को बहाल कर दिया था। हालांकि, मस्क ने बाद में स्पष्ट किया कि कान्ये वेस्ट को ट्विटर पर वापस लाने में उनकी कोई भूमिका नहीं है। कान्ये 21 नवंबर को प्लेटफार्म पर वापस आए थे।
कान्ये ने ट्रंप के ट्रुथ सोशल पर किया विरोध
एक बार फिर ट्विवटर पर सस्पेंड किए जाने के बाद कान्ये ने ट्रुथ सोशल (Truth Social) पर मस्क के विरोध में पोस्ट करना शुरू कर दिया किया। ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) द्वारा ट्विवटर पर बैन किए जाने के बाद शुरू किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो