scriptअमरीकाः घोटाले में फंसने के बाद ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट का इस्तीफा | EPA director Scott Pruitt resigns | Patrika News

अमरीकाः घोटाले में फंसने के बाद ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट का इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2018 10:08:37 am

Submitted by:

mangal yadav

घोटाले में फंसने के बाद अमरीकी पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

 Scott Pruitt

अमरीकाः घोटाले में फंसने के बाद ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट का इस्तीफा

वाशिंगटन। नीतिगत विवादों और कड़ी आलोचनाओं के बाद अमरीकी पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्कॉट के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। ट्रंप ने ट्वीटर पर कहा कि, उन्होंने पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी (ईपीए) के निदेशक स्कॉट प्रुइट का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। ट्रंप ने कहा, स्कॉट ने बेहतरीन काम किया है और मैं इसके लिए उनका आभारी रहूंगा।”

एंड्रयू व्हिलर को मिली जिम्मेदारी
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ईपीए के उपप्रमुख एंड्रयू व्हिलर को नई नियुक्ति तक अंतरिम प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने कहा, “मुझे कोई संदेह नहीं है कि एंड्रयू ईपीए के एजेंडे पर काम करते रहेंगे। हमने बेहतरीन काम किया है और ईपीए का भविष्य बहुत उज्‍जवल है।” बताया जा रहा है कि एंड्रयू की साफ सुधरी छवि को देखते हुए उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

स्कॉट पर था घोटालों का आरोप
पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी ईपीए के निदेशक स्कॉट प्रुइट पर घोटाले का आरोप था। कांग्रेस और ऑफिस ऑफ गवर्मेट एथिक्स (ओजीई) अनियमितताओं और घोटालों के संबंध में उनकी जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि करदाताओं के खर्च पर प्रथम श्रेणी की हवाई यात्राओं, सुरक्षा पर व्यापक खर्च, कार्यालय में साउंडप्रूफ फोन लगवाने और अपने पद का गलत इस्तेमाल को लेकर स्कॉट कई कई महीने से जांच एजेंसियों की रडार पर थे। पिछले कुछ दिनों से उनकी इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही थी। कई डेमोक्रेटिक और रिपब्लिक सांसदों ने भी स्कॉट प्रुइट की इस्तीफे की मांग की थी।

पहले से थी इस्तीफा देने की अटकलें
घोटालों में फंसने के बाद स्कॉट प्रुइट पर कई तरफ से इस्तीफे का दबाव था लेकिन वे इस्तीफा नहीं देना चाहते थे। माना जा रहा है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने राष्ट्रपति ट्रंप को स्कॉट प्रुइट को बर्खास्त करने के लिए दबाव डाला। कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति के कहने पर ही स्कॉट प्रुइटने अपने पद से इस्तीफा दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो