फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

| Updated: 25 Oct 2018, 07:01:32 PM (IST) अमरीका

फेसबुक ने पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटा दिया है।

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक ने कहा है कि उसके आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और मशीन लर्निग (एमएल) प्रौद्योगिकियों ने उसके प्लेटफार्म से पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटाने में मदद की है। फेसबुक ने कहा कि इनमें से 99 फीसदी से ज्यादा तस्वीरों को यूजर्स द्वारा शिकायत करने से पहले ही हटा लिया गया है। फेसबुक का 'समुदाय मानदंड' दुर्व्यवहार की संभावना से बचने के लिए बाल उत्पीड़न को प्रतिबंधित करता है, साथ ही यह नॉन सेक्सुअल कंटेट पर भी कार्रवाई करता है, जैसे कि बच्चे की नहाते हुए तस्वीरों को भी यह प्रतिबंधित करता है।

बाल उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है फेसबुक

फेसबुक के सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटीगोन डेविस ने एक बयान में कहा, "हम उन खातों को भी हटा देते हैं, जो इस तरह की सामग्रियों को बढ़ावा देते हैं।" डेविस ने कहा कि फेसबुक के पास इसके अलावा विशेष प्रशिक्षित टीम भी है जो इस तरह के कंटेंट पर नजर रखती है। फेसबुक तकनीक के व्यापक प्रयोग से अपने प्लेटफार्म पर बच्चों की उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है। फेसबुक ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर अगले महीने से छोटी कंपनियों के लिए टूल का निर्माण शुरू करेगी, जो बच्चों का यौन शोषण का शिकार होने से बचाव करेगा।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned