scriptफेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई | Facebook removed 87 million photos of child abuse in 3 months | Patrika News

फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2018 07:01:32 pm

Submitted by:

mangal yadav

फेसबुक ने पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटा दिया है।

facebook

फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक ने कहा है कि उसके आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और मशीन लर्निग (एमएल) प्रौद्योगिकियों ने उसके प्लेटफार्म से पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटाने में मदद की है। फेसबुक ने कहा कि इनमें से 99 फीसदी से ज्यादा तस्वीरों को यूजर्स द्वारा शिकायत करने से पहले ही हटा लिया गया है। फेसबुक का ‘समुदाय मानदंड’ दुर्व्यवहार की संभावना से बचने के लिए बाल उत्पीड़न को प्रतिबंधित करता है, साथ ही यह नॉन सेक्सुअल कंटेट पर भी कार्रवाई करता है, जैसे कि बच्चे की नहाते हुए तस्वीरों को भी यह प्रतिबंधित करता है।

बाल उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है फेसबुक

फेसबुक के सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटीगोन डेविस ने एक बयान में कहा, “हम उन खातों को भी हटा देते हैं, जो इस तरह की सामग्रियों को बढ़ावा देते हैं।” डेविस ने कहा कि फेसबुक के पास इसके अलावा विशेष प्रशिक्षित टीम भी है जो इस तरह के कंटेंट पर नजर रखती है। फेसबुक तकनीक के व्यापक प्रयोग से अपने प्लेटफार्म पर बच्चों की उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है। फेसबुक ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर अगले महीने से छोटी कंपनियों के लिए टूल का निर्माण शुरू करेगी, जो बच्चों का यौन शोषण का शिकार होने से बचाव करेगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो