scriptफेसबुक इस नई बटन से फेक न्यूज का पता लगाएगा | Facebook will detect fake news with this new button | Patrika News

फेसबुक इस नई बटन से फेक न्यूज का पता लगाएगा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2017 04:05:38 pm

Submitted by:

Neeraj singh

फेसबुक एक नया बटना ला रहा है जिससे खबर के असली सोर्स तक पहुंचा जा सकेगा।

facebook fake news

facebook

वॉशिंगटन. फेक न्यूज का पता लगाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक नए फीचर ला रहा है। फेसबुक एक नया कॉन्टेक्स्ट बटना ला रहा है जिससे खबर के असली सोर्स तक पहुंचा जा सकेगा। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एंड्रियू एंकर बताया कि हम एक बटन की टेस्टिंग कर रहे हैं जिससे लोग कहीं और जाए बगैर आसानी से उस खबर के बारे में अतिरिक्त सूचना पा सकेंगे। इस नए बटन पर क्लिक करने से खबर के सोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही खबर के सोर्स का विकीपीडिया पेज भी खुलेगा। अगर इस खबर का विकीपीडिया पेज नहीं होगा तो फेसबुक दूसरे सोर्स से खबर चलाने वाले की प्रोफाइल यूजर्स को उपलब्ध कराएगा।
संबंधित दूसरी खबर भी दिखाई देगी
इस नई बटन से उस खबर से संबंधित दूसरी खबर भी दिखाई देगी। इससे यूजर्स को पता चल सकेगा कि उक्त खबर को किस मीडिया हाउस ने चलाया है। हालांकि यह तभी होगा जब फेसबुक को खबर फेक होने का अंदेश होगा। वहीं विकिपीडिया पर मौजूद गलत जानकारी के बारे में भी फेसबुक ने सफाई दी। कंपनी ने कहा कि वह इस बारे में विकीपीडिया से बात कर रहा है। ताकि उसे सही किया जा सके। दावा किया जा रहा है कि इस नए फीचर से फेसबुक फेक न्यूज को रोकने में कामयाबी हासिल करेगी।
कंपनी ने उठाए हैं कई कदम
गौरतलब है कि पिछले साल हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में फेक न्यूज को लेकर लगातार फेसबुक पर आरोप लग रहे हैं। इसे देखते हुए फेसबुक ने भी फेक न्यूज को लेकर खासी चिंता जताई है। फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि वह फेक न्यूज पर लगाम लगाने की दिशा में काम कर रही है। कंपनी ने साथ ही कहा कि वह लोगों को अलर्ट करना चाहती है ताकि वह खुद भी फेक न्यूज की पहचान कर सकें। कंपनी ने अपने यूजर्स और पाठकों को सलाह दी है कि किसी भी खबर पर भरोसा करने से पहले उसके बारे में पूरी जांच कर लें।
आर्टिकल से रिलेटेड दूसरी न्यूज भी नजर आएंगी
– इस बटन के साथ उस आर्टिकल से संबंधित दूसरी न्यूज भी दिखाई देंगी, जिससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि उस न्यूज को कौन से मीडिया हाउस ने पब्लिश किया है। हालांकि यह तभी होगा जब फेसबुक को इसके फेक होने का शक होगा। यहां ट्रेंडिंग इनफॉर्मेशन भी नजर आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो