अमेजन के रेनफॉरेस्ट की आग पराग्वे तक पहुंची, शहर में छाया अंधेरा

  • ब्राजील के साओ पाउलो शहर में आग के कारण अंधेरा छाया रहा
  • आग बुझाने को लेकर हो रही लापरवाही पर सड़कों पर उतरे लोग

By: Mohit Saxena

Updated: 25 Aug 2019, 03:07 PM IST

ब्रासीलिया। अमेजन रेनफॉरेस्ट में लगी आग ब्राजील, बोलिविया के बाद अब पराग्वे तक फैल गई है। आग के कारण ब्राजील के साओ पाउलो शहर में अंधेरा छा गया है। आग ने विकराल रूप ले लिया है। ऐसे में आग बुझाने की मांग को लेकर लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

आखिरकार जागी ब्राजीलियाई सरकार, अमेजन के जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए भेजी सेना

अमेजन की आग पिछले आठ दिनों में 14 हजार वर्ग किलोमीटर तक फैल गई है। इसको बुझाने के लिए अब ब्राजील ने सेना राहतकर्मियों के साथ लग गई है। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने शनिवार को इसके आदेश जारी किए। ब्राजील की सेना अमेजन रेनफॉरेस्ट के सीमाई इलाकों में तैनात होगी।

आग को बुझाने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस समेत 10 देशों में जोरदार प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। फ्रांस और आयरलैंड ने ब्राजील के खिलाफ तल्ख तेवर अपनाना शुरू कर दिया है। इन देशों का कहना है कि सरकार लापरवाही कर रही है।

कश्मीर मुद्दे पर दुनिया से हारकर अब जर्मनी की शरण में पहुंचा PAK, इमरान खान ने एंजेला मर्केल से की बात

बोरिस जॉनसन ने इसे अंतरराष्ट्रीय समस्या बताया

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने इस मसले पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है। दूसरी ओर संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को ही इस घटना के लिए दोषी ठहरा दिया। उनका कहना है कि बोल्सोनारो की लापरवाही के कारण कई एकड़ तक जंगल तबाह हो गए। इस आग के कारण जंगल में कई जानवर जिंदा जल गए।

जी-7 नेताओं के सामने प्रदर्शन

फ्रांस के बिअरित्ज शहर में जी-7 क्लब का शनिवार को सम्मेलन हो रहा है। यहां पर अटलांटिक रिसॉर्ट के बाहर अमेजन के जंगलों में लगी आग को लेकर बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों को दूर रखने के लिए करीब 13,000 की संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। यहां हजारों लोगों ने शनिवार को 30 किलोमीटर दूर दक्षिण में रैली भी निकाली।

अमरीका मदद को तैयार

अमेजन के जंगलों में लगी आग को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्राजील को मदद देने की पेशकश की है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि यदि अमरीका अमेजन में लगी आग पर मदद कर सकता है तो हम तैयार हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned