कैलिफोर्निया के जंगलों में अब तक की भीषण आग, 11 की मौत, 100 से ज्यादा लोग लापता

Neeraj singh

Publish: Oct, 10 2017 04:52:35 (IST)

America
कैलिफोर्निया के जंगलों में अब तक की भीषण आग, 11 की मौत, 100 से ज्यादा लोग लापता

जलते घरों से लोग जान बचाकर भाग रहे हैं।

लॉस ऐंजिलिस: अमरीका के कैलिफॉर्निया के जंगल में लगी इतिहास की सबसे भीषण आग में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सोनो में 100 लोग लापता हैं। यह आग इतनी बढ़ चुकी है कि कई घर तबाह हो चुके हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। आग लगने के बाद नापा, सोनोमा और यूबा से करीब 20 हजार लोगों को हटाया गया है। इन इलाकों में अंगूर की खेती होती है और यह वाइन बनाने के लिए मशहूर है। आग से झुलसे 100 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आठ काउंटी के 1.19 लाख एकड़ में फैली जमीन नष्ट हो गई है। अभी तक यह पता नहीं चला है कि रविवार रात यह आग कैसे लगी। अब तक 20,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

पूरे इलाके में आग की लाल और तेज लपटें
यूबा के एक निवासी ने बताया कि पूरे इलाके में आग की लाल और तेज लपटें दिख रही हैं। हवा 65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है। आग में इतनी तेज हवा चलने का मतलब पता है? मैं बहुत दुखी हूं। मेरे पड़ोस के घर जल गए पर मैंने ख़ुद को बचा लिया।


सैन फ्रैंसिस्को तक फैल सकती है आग
अंगूर के बागों में काम करने वाले दर्जनों लोगों को हेलिकॉप्टरों से निकाला गया है। तेज हवा, नमी की कमी और गर्म, सूखे मौसम के कारण आग तेजी से फैल रही है। अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सैन फ्रैंसिस्को तक आग फैलने की चेतावनी दी है। आग के कराण कई सडक़ें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को निकालने में काफी समस्या हो रही है। प्रशासन का कहना है कि जब तक हवा की गति कम नहीं हो जाती है तब तक आग पर काबू पाना आसान नहीं है।


जलते घरों से लोग जान बचाकर भाग रहे हैं
कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्रॉन ने नापा, सोनोमा और यूबा में आपातकाल की घोषणा की है। आग की लपटों से मौसम और गर्म हो गया है। तेज हवा चल रही है। अपने जलते घरों से लोग जान बचाकर भाग रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned