scriptGita Gopinath to Become IMF First Deputy Managing Director Early Next Year | IMF की पहली डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर होंगी गीता गोपीनाथ, 21 जनवरी को संभालेंगी अहम जिम्मेदारी | Patrika News

IMF की पहली डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर होंगी गीता गोपीनाथ, 21 जनवरी को संभालेंगी अहम जिम्मेदारी

गीता गोपीनाथ पहले IMF छोड़ने का मन बना चुकीं थीं। वे अगले वर्ष से दोबारा हावर्ड यूनिवर्सिटी जाकर अपने शैक्षणिक कार्य को आगे बढ़ाने का विचार कर रही थीं। हालांकि इस बीच IMF ने Gita Gopinath को अहम जिम्मेदारी सौंप दी। अब गीता इस संस्था में अपनी सेवाएं जारी रखेंगी।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 10:29:34 am

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( International Monetary Fund ) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ( Gita Gopinath ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। गीता गोपीनाथ को पदोन्नती देने के साथ अहम पद की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके बाद गीता अब अब इस संस्था में खास भूमिका में नजर आएंगी। भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड ( IMF ) की पहली डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनाई गई हैं। आईएमएफ में अब गीता नंबर दो की भूमिका में रहेंगी। जो भारत के लिए भी बड़ी उपलब्धि है।
Gita Gopinath
दरअसल भारतीय टैलेंट लगातार दुनियाभर में अपना परचम लहरा रहा है। गीता गोपीनाथ की ये उपलब्धि भी इसी कड़ी का अहम हिस्सा है।

यह भी पढ़ेँः Omicron Variant: अमरीका में सामने आया ओमिक्रॉन का पहला केस, उधर दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन घोषित
645.jpgपहले IMF छोड़ने की थी तैयारी
बताया जा रहा है कि गीता गोपीनाथ पहले आईएमएफ छोड़ने का मन बना चुकीं थीं। वे अगले वर्ष से दोबारा हावर्ड यूनिवर्सिटी जाकर अपने शैक्षणिक कार्य को आगे बढ़ाने का विचार कर रही थीं। हालांकि इस बीच IMF ने Gita Gopinath को अहम जिम्मेदारी सौंप दी। अब गीता इस संस्था में अपनी सेवाएं जारी रखेंगी।
ज्यॉफ्री ओकामोतो को करेंगी रिप्लेस
गीता गोपीनाथ 21 जनवरी 2022 को अपना कार्यभार संभालेंगी। बता दें कि इससे पहले आईएमएफ के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर का पद ज्यॉफ्री ओकामोतो संभाल रहे थे। ओकामोतो जनवरी 2022 में ही अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद गीता इस उच्च पद पर आसीन होंगी।
3 साल से चीफ इकोनॉमिस्ट थीं गीता
गीता गोपीनाथ बीते तीन वर्षों से International Monetary Fund संस्था से जुड़ी हुई हैं। वो यहां बतौर चीफ इकोनॉमिस्ट के तौर पर कार्य कर रही थीं। संस्था के मुताबिक गीता का अब तक का कार्यकाल काफी शानदार रहा है। यही वजह है कि IMF ने उनके काम और काबलियत को देखते हुए उन्हें नंबर दो की पोजिशन पर काबिज किया है।
इस उपलब्धि पर क्या बोलीं गीता
IMF में मिली इस उपलब्धि को लेकर गीता गोपीनाथ ने कहा है कि वे अगली FDMD ( First Deputy Managing Director )बनने से काफी खुश हैं। गीता ने कहा- पिछले 3 साल में मुझे आईएमएफ के कामकाज को करीब से देखने का अनुभव मिला है। यह देखना सुखद है कि हमारे काम का दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं और लोगों पर सकारात्मक असर देखने को मिला है।
यह भी पढ़ेँः पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा अमरीकाः एलन मस्क ने भी माना अमरीका के विकास में भारतीयों का योगदान अहम

गीता का भारत से खास नाता
गीता गोपीनाथ का भारत के खास नाता रहा है। क्योंकि गीता जन्म भारत के दक्षिण राज्य के मैसूर शहर में हुआ है। गीता के पिता टी.वी. गोपीनाथ केरल के कन्नूर जिले के किसान और उद्यमी हैं। उच्च शिक्षा के लिए गीता ने राजधानी दिल्ली का रुख किया। यहां के श्रीराम कॉलेज से वर्ष 1992 में गीता ने अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन पूरा किया।
इसके बाद गीता ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स में मास्टर की पढ़ाई की। इसे पूरा करने के बाद गीता ने अमरीका का रुख किया। यहां वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पीएचडी की। मौजूदा समय में गीता गोपीनाथ अमरीका की निवासी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.