scriptनासा के ‘गॉडफादर’ का निधन, मिशन कंट्रोल के निर्माण में निभाई थी अहम भूमिका | Godfather of NASA Christopher C. Kraft Jr passed away | Patrika News
अमरीका

नासा के ‘गॉडफादर’ का निधन, मिशन कंट्रोल के निर्माण में निभाई थी अहम भूमिका

नासा के उड़ान निदेशक रहे क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट जूनियर का निधन
95 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

नई दिल्लीJul 23, 2019 / 05:01 pm

Shweta Singh

Christopher C. Kraft Jr

वाशिंगटन। भारत द्वारा चंद्रयान-2 ( Chandrayaan 2 ) के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करने के बाद अतंरिक्ष की दुनिया से एक बड़ी खबर आ रही है। अंतरिक्ष इतिहास के कुछ सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में नासा ( nasa ) के उड़ान निदेशक रहे क्रिस्टोफर कोलंबस क्राफ्ट जूनियर ( Christopher C. Kraft Jr ) का निधन हो गया है। उन्होंने 95 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी जानकारी

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार देर रात एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी थी। बयान में कहा गया कि जॉनसन स्पेस सेंटर में एक बड़ी शख्सियत रहे। आपको बता दें कि क्रिस्टोफर ने नासा मिशन कंट्रोल की अवधारणा (योजना) बनाई और इस संगठन, परिचालन प्रक्रियाओं और संस्कृति को विकसित किया। क्रिस्टोफर के कारण ही यह मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रमों की सफलता का एक महत्वपूर्ण तत्व बन सका है।

नासा ने की नए मून मिशन आर्टेमिस की घोषणा

नासा प्रशासक का बयान

नासा प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने बयान में कहा, ‘नासा के शुरुआती अग्रदूत उड़ान निदेशक क्रिस क्राफ्ट के निधन से आज अमरीका ने वास्तव में राष्ट्रीय निधि को खो दिया है। हम क्राफ्ट के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘क्रिस उन कोर टीम सदस्यों में थे, जिन्होंने हमारे देश को मानव को अंतरिक्ष और चंद्रमा पर भेजने में मदद की। उनकी विरासत विशाल है।’ गौरतलब है कि क्राफ्ट नासा स्पेस टास्क ग्रुप में नवंबर 1958 में पहले उड़ान निदेशक के तौर पर शामिल हुए। उनकी जिम्मेदारियों में मिशन प्रक्रियाएं व चुनौतीपूर्ण परिचालन से जुड़े मुद्दे शामिल थे।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / America / नासा के ‘गॉडफादर’ का निधन, मिशन कंट्रोल के निर्माण में निभाई थी अहम भूमिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो