script

भारतीयों के लिए अच्छी खबर, एच-1 बी वीजा में बड़ा बदलाव करेगा अमरीका

Published: Jan 12, 2019 10:03:32 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अधिकतर एच-1बी वीजा धारक आईटी पेशेवर हैं, भारतीय पेशेवरों को अमरीका में कॅरियर बनाने के लिए बढ़ावा देंगे

trump

भारतीयों के लिए अच्छी खबर, एच-1 बी वीजा में बड़ा बदलाव करेगा अमरीका

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एच-1बी वीजा धारकों को आश्वासन दिया कि उनका प्रशासन जल्द ऐसे बदलाव करेगा, जिससे उन्हें अमरीका में रूकने का भरोसा मिलेगा और जिससे उनके लिए नागरिकता लेने के लिए संभावित रास्ता बनेगा। अधिकतर एच-1बी वीजा धारक आईटी पेशेवर हैं। इससे भारतीय पेशेवरों को बढ़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
नागरिकता लेने के संभावित रास्ते खुलेंगे

ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि उनका प्रशासन एच-1बी वीजा के लिए बनी नीतियों में बदलाव लाने की योजना बना रहा है। इस तरह से वह प्रतिभाशाली और उच्च कौशल वाले लोगों को अमरीका में कॅरियर बनाने के लिए बढ़ावा देगा। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि अमरीका में एच-1बी वीजा धारक आश्वस्त हो सकते हैं कि बदलाव जल्द होंगे,जिससे आपको यहां रूकने में आसानी होगी और भरोसा मिलेगा। साथ ही इससे यहां की नागरिकता लेने के संभावित रास्ते खुलेंगे। उन्होंने कहा कि वे प्रतिभाशाली और उच्च कौशल वाले लोगों को अमरीका में कॅरियर बनाने के लिए बढ़ावा देंगे।
एक दशक तक का इंतजार करना पड़ता है

ट्रंप का ट्वीट भारतीय पेशेवरों और खासकर आईटी क्षेत्र के पेशेवरों के लिए अच्छी खबर के रूप में देखा जा रहा है। इन्हें ग्रीन कार्ड अथवा स्थायी कानूनी निवास पाने में वर्तमान में करीब एक दशक तक का इंतजार करना पड़ता है। राष्ट्रपति शासनकाल के प्रथम दो वर्षों में ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा धारकों के वहां अधिक समय तक ठहरने,विस्तार और नया वीजा हासिल करना कठिन बना दिया था। भारतीय आईटी पेशेवर एच-1बी वीजा की काफी चाहत रखते हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो